Scholarship Latest News : स्कालरशिप वाले ध्यान दे 2 लाख छात्रो मिलने वाली है, छात्रवृत्ति जल्द जाने बडी अपडेट

Scholarship Latest News : उत्तर प्रदेश के लगभग दो लाख विद्यार्थियो को सरकार की तरफ से मिलेंगा धनराशि जितने भी अनुसूचित जाति के आभ्यार्थी है उनको सरकार की तरफ से कुछ धन राशि प्रदान करेगी ।सरकार का यह नियम अनुसूचित जनजाति के जितने भी विद्यार्थी है उनको पढाई के खर्च के रूप सरकार देगी । तो ऐसे मे गरीब अनुसूचित जनजाती के अभ्यार्थियो को अब दिक्कतो का सामना नही करना पडेगा। इसमे लगभग दो लाख छात्रो को इसी सप्ताह सरकार द्वारा  धनराशि देगी।सभी के खातो मे आएगा पैसा। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदत से आपको पूरी जानकारी देंगे। नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

UP SCHOLARSHIP 2022 STATUS

Scholarship Latest News

उत्तर प्रदेश मे अनुसूचित जाति के दो लाख विद्यार्थियो को छात्रवृत्ति के साथ शुल्क भरपाई का केन्द्र सरकार का हिस्सा इसी सप्ताह मिल जाएगा । पिछले वित्त वर्ष मे प्रक्रियागत दिक्कतो के चलते यह राशि नही मिल पाई थी । इन छात्रो को करीब 120 करोड रूपये के बकाया भुगतान के लिए तैयारीयां करीब-करीब पूरी हो चुकी है । अनुसूचित जाती के 2.5 लाख रूपये तक सालाना आमदनी वाले परिवारो को इस योजना का लाभ मिलता है । कुल राशि मे 60 प्रतिशत हिस्सा केन्द्र और 40 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार का होता है ।

Scholarship Data Verification News

लेकिन पिछले वित्त वर्ष के केन्द्राश का अब तक भुगतान नही हो पाया है। इसकी वजह पीएफएमएस से दोबारा डाटा वेरिफिकेशन लेने मे आई दिक्कते बताई जाती है। इसमे इस वर्ग के विद्यार्थियो को काफी मुश्किलो का सामना करना पड रहा है । समाज कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छपने के आग्रह के साथ बताया कि भुगतान मे आ रही दिक्कतो का समाधान कर लिया गया है।

उम्मीद है कि 16-17 अगस्त से ही छात्रो के खातो मे राशि पहुंचना शुरू हो जाएगी । अगले साल यह दिक्कत न आए इसके लिए यह तय किया गया है कि राज्य सरकार के 40 प्रतिशत वाले भुगतान बिल पर ही केन्द्र सरकार भी भुगतान कर देगी केन्द्र सरकार के छात्रवृत्ति पोर्टल पर नए सिरे से डाटा की जांच नही कराई जाएगी।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter