School Closed : स्कूल, कालेजो में ठंड कि छुट्टियों का ऐलान इतने दिन बंद रहेगे सभी स्कूल

School Closed : भारत मे कुछ ही महीनो मे सर्दिया बहुत ही जोरो की पडने वाली है, और छात्र आगामी ठंड की छुट्टी का लुफ्त उठाना चाहते है, कितने दिन होगी छुट्टी इस बारे मे नीचे पूरी जानकारी प्रस्तुत की गई है, जिसे आपको ध्यान देना चाहिए। स्कूल और कॉलेज दोनों की छुट्टी का ऐलान शिक्षा विभाग के द्वारा कर दिया गया है। यह छुट्टियां कब से कब तक रहेगी इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें। सभी स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई हैं।

winter vacation school closed
winter vacation school closed

School Closed

स्कूलो मे छुट्टीयो के लिए प्रत्येक वर्ष की तरह विंटर वैकेशन का ऐलान किया जाता रहा है, जिसमे सभी छात्र ठंड मे छुट्टी का लुफ्त उठाकर घूम टहल आते है, और अधिकतर राज्यो मे इन दिनो शादी विवाह का भी माहौल चल रहा है, जिसमे छुट्टी के बाद आप आसानी से उसका फायदा उठा सकते है। दिल्ली सरकार की ओर से बुधवार को 1 जनवरी 2024 से स्कूलों में विंटर वेकेशन घोषित किया गया है।  प्रदूषण के चलते 9 नवंबर से 18 नवंबर तक दिल्ली में स्कूल बंद किए गए थे, सभी स्कूल 1 जनवरी से 6 जनवरी तक बंद रहेंगे जिसके बाद समय से पहले इस बार 6 से 7 दिन ठंड की छुट्टी Winter Vacation का ऐलान कर दिया गया है।

जम्मू संभाग के विंटर जोन में पड़ने वाले स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। आठवीं तक की कक्षाओं में 11 दिसंबर सोमवार से 29 फरवरी तक छुट्टी रहेगी जबकि नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के लिए छुट्टी 18 दिसंबर से छुट्टियां शुरू होंगी जो और 29 फरवरी तक रहेगी।

स्कूलो मे ठंडी की छुट्टीया

शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को 15 से घटाकर छह दिन कर दिया गया है। सरकार ने कहा कि इस बात की जानकारी सभी स्कूलों के हेड टीचर्स, स्टॉफ, स्टूडेंट्स को और पेरेंट्स को SMS, Phone Calls या मिलकर दे। छुट्टी के दौरान भी अगर उनकी जरूरत पड़ी तो उन्हें ड्यूटी पर बुलाया जा सकता है।

अभी दिसम्बर महीने मे इतने दिन रहेगी छुट्टीया

  • महर्षि वाल्मीकि जयंती – 20 दिसंबर 2023 (इसमें सभी स्कूल बंद नहीं रहते हैं)
  • क्रिसमस ईव – 24 दिसंबर 2023 रविवार
  • क्रिसमस – 25 दिसंबर 2023 सोमवार
  • न्यू ईयर्स ईव (New Year’s Eve) – 31 दिसंबर 2023 रविवार
  • दूसरा और चौथा शनिवार (अलग अलग रज्यों के हिसाब से)
  • साप्ताहिक अवकाश रविवार
  • कई जगहरों पर 01 जनवरी 2024 को भी बड़ी संख्या में स्कूल व ऑफिस बंद रहते है,

 

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment