Science And Technology (विज्ञान और प्रौद्योगिकी) Book PDF Download

Science and technology Book PDF Download, Science and technology Book PDF Download in hindi. आज हम आप के लिए Science And Technology  Book PDF में लेकर आयें है। हमने इस Book की Download Link नीचे लगा दी है। जिस पर Click करके आप इस Book को Download कर सकतें है।

Science and technology book pdf

Science and technology Book PDF Download

विज्ञान एवं अभियांत्रिकी अनुसंधान तथा विकाश क्षेत्रों की पहचान व उनके विकास में सराहनीय भूमिका निभा रहा है। यह कार्य विज्ञान एवं अभियांत्रिकी अनुसंधान परिषद् (SERC) के माध्यम से किया जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो वर्ष 1947 ईं. में स्थापित विज्ञान एवं अभियांत्रिकी के नए उभरतें व चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान व विकास कार्यक्रमों को बढावा देता है। परिषद में विभिन्न विश्व विद्यालयों, राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं और उद्योगों के प्रसिध्द वैज्ञानिक तकनीकि शामिल है। विज्ञान व अभियांत्रिकी की विभिन्न शाखाओं में परिषद अपनी परामर्शदात्री समितियों के माध्यम सें विभाग को विभिन्न प्रस्ताओं को विश्लेषण में सहायता देने के साथ-साथ अनुसंधान व विकास के एेसे नये और अंतर विषयक क्षेत्रों की पहचान भी करती है जिनमें समविन्यित प्रयासों की आवश्यक्ता है। परामर्शदात्री समितियों की ही नए और अंतर विषयक क्षेत्रों की निगरानी भी करती है।

रमन प्रभाव क्या है?

जब एक रंग का प्रकाश पुंज एक पारदर्शी पदार्थ से गुजरता है, तो वह बिखर जाता है। रमन ने इस बिखरे हुए प्रकाश का अध्ययन किया। उन्होने देखा की पानी में ड़ाली गई एक प्रमुख प्रकाश की रेखा के समान्तर दो बहुत कम चमक वाली रेखाएँ दृष्टिगोचर होती है। इससे यह ज्ञात होता है यद्यपि पानी में डुबोया गया प्रकाश एकवर्णी था परंतु बिखरा हुआ प्रकाश एकवर्णी नहीं था। इस प्रकार प्रकृति का एक बहुत बड़ा रहस्य उनके समक्ष उद्घटित हो गया। यह परिवर्तन रमन प्रभाव से ही प्रसिद्ध हो गया और बिखरे हुए प्रकाश की विशेष रेखाएं भी रमन रेखाएँ के नाम से प्रसिद्ध हो गईं यद्यपि वैज्ञानिक इस प्रश्न पर विवाद करते हैं कि क्या प्रकाश लहरों के समान हैं अथवा कणों के, लेकिन रमन ने यह सिद्ध  कर दिया की प्रकाश छोटे-छोटे कणों से मिलकर बनता है जिन्हे फोटान कहतें है।

ड़ॉ रमन एक महान शिक्षक और एक महान पथप्रदर्शक भी थे। वह अपने छात्रों में अत्यधिक विश्वास भर देते थें। उनका एक विद्यार्थी बहुत ही निराश था क्यों कि उसके पास केवल एक किलो वाट की शक्ति वाला एक्सरे यंत्र था जबकि उस समय इंग्लैण्ड़ में वैज्ञानिक 5 किलो वाट की शक्ति वाले एक्सरे यंत्र से कार्य कर रहें थे। ड़ॉ रमन ने उसे प्रत्साहित करते हुए, बदले में 10 किलोवाट की शक्ति वाला मस्तिष्क प्रयोग करने का सुझाव करने का सुझाव दिया।

ड़ॉ रमन का जीवन हम सबके लिए अनुकरणीय है। जब भारत अंग्रेजो के अधीन था और शोध कार्य के लिए भौतिक संसाधन बहुत सीमित थे, उन्होने अपनी प्रतिभाशाली मस्तिष्क रूपी प्रयोगशाला का ही प्रयोग किया। उन्होने अपने जीवन का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए सिद्ध करके दिखाया कि किस तरह हमारे पूर्वजों ने मस्तिष्क के बल पर बड़े-बड़े सिद्धान्तो की खोज कर ड़ाली।

Science And Technology book PDF Download in Hindi

PDF महत्वपूर्ण जानकारी
Pages 168
PDF Size 8.22 MB
language Hindi

तो कैसी लगी आपको हमारी यह Science And Technology (विज्ञान और प्रौद्योगिकी) Book PDF Download‘ इसके बारे मे हमे  बताए तथा किसी प्रकार की अन्य नोट्स या जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे। तथा नीचे दिए गजरुरए Facebook, Whatsapp Button के माध्यम से इसे किसी अन्य को भी Share कर सकते है

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

2 Comments
  1. Afreen says

    Sir I wanna all mathematical formulas PDF

  2. Lokesh says

    It should be in english also

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें