Sumangala Yojana : इस राज्य में 25,000 रुपए का ऐलान तुरन्त उठाए इस योजना का लाभ

Sumangala Yojana 2024 : राज्य सरकार की तरफ से नए वर्ष 2024 के लगते ही राज्य की सभी बेटियों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान सभी के लिए बड़ी खुशखबरी अब मिलेंगे 25,000 रुपए ऐसे में दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द करें आवेदन अगर घर में हैं बेटियां तो मिलेंगे 25,000 रूपये ऐसे उठाएं लाभ तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे की कैसे उठाएं फायदा किसे मिलेगा लाभ कैसे करें आवेदन पूरी जानकारी देंगे पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े।

PM MODI NEW YOJNA
PM MODI NEW YOJNA

Sumangala Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी बेटियों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान बड़ी खुशखबरी ऐसे में दोस्तों योगी सरकार ने बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है. जो योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की धनराशि पहले 15000 बेटियों को देते थे लेकिन पिछले वर्ष 2023 में यह बड़ी घोषणा की थी कि 2024 जनवरी से ही इस 15000 को बढ़ाकर 25000 कर दिया जाएगा। सभी को मिलेगा इस योजना का लाभ और 15000 की जगह मिलेंगे 25000 ऐसे में सीएम योगी ने कहा इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सभी सपने को पूरा करने और शिक्षित होने के साथ-साथ आत्मनिर्भर होने में आसानी होगी वह अपने सारे सपने पूरे कर सकेगी पहले इस योजना के तहत 6 चरणों में 15000 का पैकेज दिया जाता था. लेकिन अगले साल से जैसे ही बेटी का जन्म होगा पहले 5000 की राशि उसके माता-पिता के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसी तरह जब बेटी एक वर्ष की हो होगी तो 2000 की राशि दी जाएगी फिर जब वह पहली कक्षा में प्रवेश लेगी तो 3000 फिर 3000 दिया जाएगा फिर नौवीं कक्षा में प्रवेश करने पर 5000 दिया जाएगा. ऐसे ही करके अब सरकार बेटियों को 25000 सहायता राशि के रूप में देगी।

इन्हे मिलेगा इस योजना का लाभ

ऐसे में दोस्तों यह कन्या सुमंगला योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों को जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाती है, जिससे समाज में एवं शिक्षा के क्षेत्र में वह भी अपना स्थान बना सके और पढ़ाई पैसों की वजह से ना रूक सके इसलिए सरकार यह योजना चला कर आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों को मदद कर रही है, ऐसे मे इस योजना का लाभ परिवार मे ज्यादा से ज्याहा दो बेटियों के नाम पर योजना का लाभ ले सकेगा और 3 लाख से काम आय वाले इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

कैसे करें सुमंगला योजना में आवेदन

सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट में जाएं होम पेज पर नागरिक सेवा पोर्टल पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा, यहां आपको आई एग्री पर क्लिक कर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें अब आपकी स्क्रीन पर योजना के तहत पंजीकरण हेतु रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, फॉर्म में सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद सेंड एसएमएस ओटीपी पर क्लिक क,रें अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इसे दर्ज करें ओटीपी दर्ज करने के बाद वेरीफाई और साइन इन कैपिटल पर क्लिक करें फिर आपको खुला पेज में अपने लॉगिन आईडी यूजर नाम पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना हो होगा इसके पश्चात आपके सामने सुमंगला योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाता है फार्म में बालिका की सभी पूछी गई जानकारी को दर्ज करें और अच्छे से फॉर्म भरे।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।