Teacher New Course : टीचर बनना है, तो 12वीं के बाद ITEP कोर्स करलो तुरन्त बन जाएगे अध्यापक

ITEP Course : बीएड करने वालो की संख्या बहुत ही ज्यादा है, ऐसे मे बडी संख्या मे लोगो को इस नए कोर्स के बारे मे नही पता होगा की अगर आप बीएड, एमएडी, डीएलएड, बीएलएड कर रहे है, तो आपको इस नए कोर्स के बारे मे भी जानकारी होनी चाहिए जिसकी मदद से आप बडी आसानी से टीचर बन सकते है।

ITEP COURSE LAUNCH
ITEP COURSE LAUNCH

ITEP Course

इस कोर्स को नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन के साथ लान्च किया गया है, जो इटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम भी कह सकते है। इस कोर्स को करने के लिए छात्र को 12वीं के बाद प्रवेशन करना करना होगा जिसमे 4 वर्षीय यह ITEP Course है, पर आप इसे करने के बाद प्राइमरी टीचर बन सकेगे।

ITEP Course क्यो बेहतर है

इस कोर्स के लान्च होने से जो विद्यार्थियो को अपनी बीए, बीएड पाठ्यक्र के जैसा ही है, लेकिन इसमे आपके कुछ वर्ष की बचत होगी वही बीएड वालो के लिए भी इसमे कुछ प्रावधान रखा गया है। प्रत्येक साल इसकी प्रवेश परीक्षा के लिए आनेदन जारी किए जाते रहते है ,जिसके लिए आवेदन करने के बाद आपको परीक्षा मे हिस्सा लेना होगा फिर पास होने के बाद प्राप्त रैंक के आधार पर आफको कालेज दिए जाएगे।

41 विश्वविद्यालयो मे शुरु हुआ कोर्स

साल 2030 तक चार साल के बीएड प्रोग्राम या आईटीईपी डिग्री को अनिवार्य किए जाने की तैयारी है. यह बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में दिए गए सुझावों के आधार पर किया जा रहा है. काउंसलिंग के जरिए प्रवेश दिया जाएगा. एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर छात्र BSc BEd, BA BEd या BCom BEd जैसे प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन यानी (NCTE) की ऑफिशियल वेबसाइट- ncte.gov.in पर जाएं।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here