CRPF Vacancy : केंद्रीय पुलिस बल मे भर्ती आ गई 14 मई अन्तिम तिथि आवेदन करो नौकरी पाओ

CRPF Vacancy 2024: युवा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती मे रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो उन सभी के लिए बहुत ही अच्छा मौका हैं। जितने भी इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार हैं जिनका सपना हैं सरकारी नौकरी पाने का उन सभी का सपना बहुत ही जल्द पूरा होने वाला हैं। अगर आपका भी सपना हैं सीआरपीएफ में नौकरी करने का तो साथियों आज का यह आर्टिकल आपके लिए हैं। जितने भी अभ्यार्थी इस भर्ती मे शामिल होना चाहते हैं उन सभी को भर्ती संबंधित आवश्यक जानकारी जानना बेहद जरूरी हैं।

CRPF VACANCY
CRPF VACANCY

CRPF Vacancy 2024 

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन अभ्यार्थियों को ऑनलाइन मोड मे अप्लाई करना होगा जिसकी विस्तृत जानकारी इस लेख में उल्लेखित की गई हैं। जिसकी सहायता से आप अपना आसानी से आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर पाएंगे। इसके साथ ही साथ सीआरपीएफ भर्ती 2024 की फुल डिटेल जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क आदि आवश्यत जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से जानने मिलेगी। तो दोस्तो भर्ती संबंधित पूरी जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

सीआरपीएफ भर्ती

सीआरपीएफ भर्ती यानी की केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया हैं। जिसके लिए सभी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वही दोस्तो सीआरपीएफ की यह भर्ती कुल 120 पदो के लिए आयोजित की गई हैं। जिसका नोटिफिकेशन हाल ही जारी कर दिया गया हैं, जिसकी आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 निर्धारित की गई हैं। इसलिए आप सभी अभ्यार्थियों को 14 मई 2024 या उससे पहले-पहले अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना हैं। अंतिम तिथि गुजरने के बाद आपका आवेदन स्वीकार नही किया जाएगा जिसके कारण आप इस भर्ती मे शामिल नही हो पाएंगे।

सीआरपीएफ भर्ती शैक्षणिक योग्यता

बात करे अगर सीआपीएफ भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के बारे मे तो इस भर्ती के लिए सभी अभ्यार्थियों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास निर्धारित किया गया हैं। यानी अगर आप स्नातक पास होंगे तो आप इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे। तो दोस्तो आपके पास बहुत ही अच्छा मौका हैं नौकरी पाने का फटाफट इस भर्ती के लिए अप्लाई करें।

सीआरपीएफ भर्ती आवेदन शुल्क

सीआरपीएफ भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों में से सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारो के लिए 200 रुपए का भुगतान करना होगा यानी इन दोनो ही वर्गो के अभ्यार्थियों के लिए 200 रुपयें आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया हैं। बाकी वर्गो की अगर मै बात करू तो अतिरिक्त किसी भी श्रेणी के अभ्यार्थियों के लिए किसी प्रकार की आवेदन राशि का भुगतान नही करना होगा।

सीआरपीएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी अभ्यार्थियों को निम्न तारीको से चयनित किया जाएगा –

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल एग्जाम
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • इंटरव्यू
  • अंत मे मेरिट सूची तैयार की जाएगी जिसके आधार पर अभ्यार्थी का चयन किया जाएगा।

सीआरपीएफ भर्ती आयु सीमा

सीआरपीएफ भर्ती के लिए अभ्यार्थियो की अधिक्तम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई हैं। इसके अलावा सभी अभ्यार्थियों की आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी। वही दोस्तों सभी श्रेणी के उम्मीदवारो को सरकारी नियम आनुसार आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

सीआरपीएफ भर्ती ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

बात करे अगर CRPF Bharti के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में तो दोस्तों ऑनलाइन आवेदन करने हेतु  इसकी पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित हैं, यानी अभ्यार्थियों को निम्न बिन्दुओं को फॉलो करके भर्ती के लिए आवेदन करना हैं।

  • सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले सभी अभ्यार्थियों को इस भर्ती की आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना हैं।
  • आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना हैं।
  • फिर आपको अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने इस भर्ती का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • जिसमें पूँछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरना हैं।
  • फिर आपको अपने जरूरी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड कर देना हैं।
  • फिर आपको अपने श्रेणी अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अब आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन के ऑप्शन को दबा देना हैं।
  • इस प्रकार से आपका सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जाएगा।
  • अंत मे आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा कर सुरक्षित अपने पास रख लेना हैं।
Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.