UP Board NEWS : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं मे अब NCC भी मिलेगा जाने क्या है, फायदा

10वी-12वी मे इस साल से एनसीसी : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट के छात्र-छात्राओ को 2022-23 शैक्षणिक सत्र से राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) पाठ्यक्रम का विकल्प मिलेगा। बार्ड ने पिछले साल कक्षा 9 व 11 मे इसे वैकल्पिक विषय के रूप मे शुरू किया था। इससे पहले यह अतिरिक्त विषय के रूप मे उपलब्ध था। मान्यता की शर्ते तय नही होने से पिछले साल 11वी के छात्र  एनसीसी वैकल्पिक विषय के रूप मे नही ले सके थे ,लेकिन कक्षा 9 के छात्रो ने एनसीसी का विकल्प चुना था कुछ महीना पहले बोर्ड ने मान्यता कि शर्ते भी लागू कर दी थी 11वी  के बच्चे भी इसे ले सकेंगे।

up board ncc news

UP Board NCC News

2023 की बोर्ड परीक्षा मे एनसीसी का अलग प्रश्न पत्र होगा। एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप मे शामिल करने को यूपी बोर्ड ने 9 फरवरी 2021 को राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था । शासन ने इसे वैकल्पिक विषय बनाने का आदेश दिया है ।

सेना सहित विभिन्न भर्तियो मे वरीयता एनसीसी वाले अभ्यार्थियो को सेना समेत केंद्र व राज्य की विभिन्न भर्तियो मे वरीयता दी जाती है। अग्रसेन  इंटर कालेज की एनसीसी इकाई के कैप्टन डा. विजयराज यादव के अनुसार यूपी बोर्ड से वैकल्पिक विषय के रुप मे एनसीसी लेने वाले छात्रो को क्या लाभ मिलेगा, इसका निर्णय सरकार को लेना बाँकी है।

UP Board New Update

वैकल्पिक विषय के रूप मे लेने पर इसके नंबर अंकपत्र मे जोडे जएंगे। हाईस्कूल के छात्र हिंदी अंग्रेजी विज्ञान गणित और समाजिक विज्ञान के साथ एनसीसी वैकल्पिक विषय के रूप मे ले सकते है। 12वी मे साइंस और कामर्स के छात्र एनसीसी  नही ले पाएंगे सिर्फ कला वर्ग के छात्र ही  वैकल्पिक विषय के रूप मे एनसीसी ले सकेंगे। जो छात्र अतिरिक्त विषय के रूप मे एनसीसी लेते है उन्हे एनसीसी निदेशालय के मार्गदर्शन मे प्रशिक्षण मिलता है प्रशिक्षण पूरा करने पर उन्हे प्रमाण पत्र मिलता है ।ऐसे मे सरकार द्वारा लागू किया गया यह नियम जोभि बच्चे भर्तियो मे जाना चाहता है उनके लिए बहुत अच्छी बात है जो अभ्यार्थि एनसीसी का सर्टीफिकेट किसी भी सेनाओ मे लगा देगा उसे कुछ अंको की छूट भी  मिल सकती है इसीलिए यह जो नियम है अभ्यार्थियो के लिए बहुत अच्छा नियम है इसीलिए एनसीसी करना जरूरी है

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter