UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के छात्र ध्यान दे बडा झटका आधिकारिक नोटिस जारी

UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के संदर्भ मे अभी हाल ही मे बोर्ड ने कुछ नोटिस जारी किया है, जिसके बारे मे छात्र एवं छात्राओ को इस प्रमुख सूचना के बारे मे समय समय पर जानकारी मिलती रहे ऐसे मे UP Board Exam परीक्षा का आयोजन होने वाला है, जिसके लिए लाखो की संख्या मे छात्र अपनी पढाई को बहुत ही तेजी से करते नजर आ रहे पर बोर्ड द्वारा जारी नए नियम, सेंटर लिस्ट और परीक्षा पुस्तिका सम्बन्धित बहुत से बदलाव को लेकर छात्रो के बीच काफी ज्यादा संसय बना हुआ है वही अगर आप भी UP Board Exam 2024 के छात्र है, तो आपको यह खबर जरुर पढनी चाहिए।

up board 2024 new notice
up board 2024 new notice

UP Board Exam

बोर्ड परीक्षा मे हजारो की संख्या मे ऐसे भी छात्र होते है, जो दिव्यांग होते है, या लिखने मे सझम नही होते है, तो UP Board उन्हे अपनी कापियो को लिखवाने के लिए एक लेखक देती है, पर इस बरा यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लेखक लेने वाले छात्रों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है, पर यह सूचना उनके लिए जरुरी है, जिन्हे हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में जिन छात्रों को लेखक चाहिए वह थर्ड डिग्री से पास छात्र को ही लेखक बना सकेंगे। विभाग सत्यापन के बाद ही परीक्षार्थियों को लेखक लाने की अनुमति देगा। जिसके बाद ही आप अपने साथ एक लेखक को लेकर परीक्षा कक्ष मे बैठ सकते है, इस उम्मीद से नए निमय मे यह भी जिक्र किया गया है, की UP Board Exam 2024 मे सबसे जरुरी यह है, की लेखक छात्र के अंतिम परीक्षा में 45 फीसदी अंक होने चाहिए।

जरुर पढे : UP Board Exam : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं ध्यान दें एडमिट कार्ड, सेंटर, नकल, कापी मे बडा बदलाव

UP Board Model Paper करें डाउनलोड

  • मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.
  • होम पेज पर Model Papers लिंक पर क्लिक करें.
  • Model Paper All Subject Class wise 2023-24 के लिंक पर जाना होगा.
  • Download Model Paper के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब अपने सब्जेक्ट के आगे दिए लिंक पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर पीडीएफ फॉर्मेट में पेपर खुल जाएगा.

UP Board 10th Model Paper Download

UP Board 12th Model Paper Download

UP Board Exam 2024 सम्बन्धित किसी भी प्रकार की यूपी बोर्ड सम्बन्धित सूचना या जानकारी चाहिए तो हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है, तथा इस लेख को दिए गए शेयर बटन की मदद से बडी आसानी किसी अन्य छात्र को जरुर शेयर करें। ताकी समय रहते उन्हे सही और अच्छी जानकारी मिल सके।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।