Nagar Niyojak Bharti : उत्तर प्रदेश मे 10वीं, 12वीं पास के लिए नगर नियोजको की बम्पर भर्ती

Nagar Niyojak Bharti 2022 : उत्तर प्रदेश मे नगर नियोजक मे निकाली जाएगी बंपर भर्ती जी हाँ दोस्तो सभी अभ्यार्थियो के लिए बडी खुशखबरी सरकार द्वारा इसका नॉटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। लगभग 1600 पदो पर भर्ती होना है। तो ऐसे मे जितने भी बेरोजगार अभ्यार्थी है,इस भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार है। वो सभी इसका आवेदन कर सकते है। ऐसे मे सभी अभ्यार्थियो के लिए एक सुनहरा मौका है। अपने सपनो को पूरा करने का, तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको इस भर्ती के बारे मे विस्तार मे जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

UP NAGAR NIYOJAGK BHARTI

UP Nagar Niyojak Bharti

उत्तर प्रदेश के विकास को 1600 नगर नियोजको मे होगी भर्ती, शहरो की बढती आबादी के साथ ही मानको को दरकिनार कर तेजी से होते अनियोजित निर्माण व विकास से आए दिन होने वाले हादसो को राज्य सरकार ने गंभीरता से लिया है। आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के मंत्री पद का भी दायित्व संभाल रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास प्रधिकरणो, आवास विकास परिषद के साथ ही नगरी निकायो मे तय मानको के मुताबिक नगर नियोजको को नियुक्ती किए जाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर शहरो का नियोजित विकास सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही नए सिरे से पदो को सृजित करने के साथ ही 1600 नगर नियोजको की भर्ती की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियमित भर्ती होने तक आउटसोर्सिंग के जरिए रिक्त पदो पर नगर नियोजको को रखा जाएगा।

Nagar Niyojak Bharti Details

बेहतर नागरिक सुविधाओ और रोजगार के ज्यादा अवसर के लिए ग्रामीणो का तेजी से शहरो की ओर पलायन हो रहा है। शहरी आबादी कितने तेजी से बढ रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है, कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य के नगरीय क्षेत्र मे 4.45 करोड लोग रहते थे।

जानकारी के मुताबिक वर्तमान मे शहरी आबादी 5.50 करोड से अधिक है। आबादी के बढते दबाव के साथ ही शहरो का सुनियोजित करने की जिम्मेदारी विकास प्राधिकरणो आवास विकास परिषद और नगरीय निकायो की है, लेकिन इनमे पर्याप्त संख्या मे नगर नियोजक ही नही है। राज्य स्तर पर बेहतर प्लानिंग और शहरो के मास्टर प्लान आदि बनाने के लिए मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक का कार्यकाल तो है लेकिन उसमे भी पहले से सृजित नगर नियोजको तक के 20 पद तो सीधी भर्ती वाले ही रिक्त है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter