UP Scholarship : यूपी स्कालरशिप आज जारी ऐसे करें चेक आपको मिलेगी स्कालरशिप या नही बडी खबर

UP Scholarship : यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण अपडेट हाथ लगी है ऐसे में विभिन्न प्रकार की जानकारी को हमने नीचे प्रस्तुत किया है अगर आपने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति में आवेदन किया है तो आप को दी गई जानकारी जरूर पढ़नी चाहिए। उत्तर प्रदेश के राजकीय सहायता प्राप्त स्थानीय निकाय के स्कूलों में कक्षा आठ में पढ़ने वाले 15146 छात्र छात्राओं को मिलेगी स्कॉलरशिप राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2022-23 सम्बन्धित जरुरी खबर नीचे प्रस्तुत की गई है जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढना चाहिए।

up scholarship status checking

UP Scholarship

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के अन्तर्गत उपलब्ध योजना की शुरुआत वर्ष 2006 मे शुरु की गई थी ऐसे मे कुछ छात्रो को Prime Minister Scholarship के अन्तर्गत 2500 रुपये मासिक स्कालशिप दी गई पर अब इस छात्रवृत्ति मे बदलाव जारी किया गया है, ऐसे मे इस प्रक्रिया मे 1 महीने का समय लगेगा, फिर सभी सुची की जॉच करके आखिरी सुची के जारी होने के 7 से 10 दिन के अंदर सभी छात्रवृत्ति का भुगतान होगा।

देश के 1 लाख मेधावी को कक्षा 9 से 12 तक प्रति माह 1000 प्रतिवर्ष ₹12000 छात्रवृत्ति सीधे खाते में भेजी जाती है यूपी के 15110 में छात्र एवं छात्राओ को यह छात्रवृत्ति दी जाती है हर साल दिसंबर में इसके लिए परीक्षा कराई जाती है इसलिए इस बार कोरोनावायरस था। इस साल से निजी विश्वविद्यालयों तक तकनीकी संस्थाओं के लिए योजना का लाभ लेने के लिए नेशनल असिस्टेंट एंड स्टेशन काउंसिल ने और नेशनल बोर्ड आफ एक्रीडिटेशन एनबीए की ग्रेडिंग जरूरी है जिन विश्वविद्यालयों और संस्थानों के पास इनकी ग्रेडिंग नहीं है जिससे कुछ वक्त का समय लग रहा है।

UP Scholarship Status चेक करें

1. सबसे पहले आपको अपना Registration करना होगा।
2. https://scholarship.up.gov.in/RegistrationNew.aspx वेबसाईट कि मदद से रजिस्ट्रेशन करें
3. अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग (मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध,जैन तथा पारसी) के छात्र / छात्राएँ अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में आवेदन करेंगे।
4. समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 (For ST,SC,General Category) (Fresh)
5. पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उ0प्र0 (For OBC Category) (Fresh)
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter