Aadhar Card New Rules आधार कार्ड को लेकर 5 नए नियम लागू बडे बदलाव सभी ध्यान दे

Aadhar Card 5 New Rule : दोस्तो आधार कार्ड को लेकर सरकार ने लागू किए 5 नए नियम व नए अपडेट जो सभी आधार कार्ड धारको को को जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बदल गया पूरा नियम ऐसे मे अगर आपका भी बना है आधार कार्ड तो जानले नया नियम सरकार कि तरफ से लगू हुए 5 नए नियम तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको आधार कार्ड के नए नियम के बारे मे पूरी जानकारी देंगे कि इस बदलाव से क्या होगा किसे मिलेगा फायदा और क्या है नया नियम व नई अपडेट पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

AADHAR CARD LATEST NEWS
AADHAR CARD LATEST NEWS

Aadhar Card 5 New Rule

पहली अपडेट व नया नियम- लखनऊ कोर्ट का अहम आदेश बिना आधार कार्ड और मोबाइल फोन वालो को भी दे वृध्दावस्था पेंशन, बहुत से ऐसी जगह है जहां लोग आधार कार्ड का बहाना बता कर लोगो को वृध्दापेशंन नही देते है, तो इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने एक अहम आदेश मे कहा कि बिना आधार कार्ड और बिना मोबाइल फोन वालो को भी वृध्दावस्था पेंशन दे। बैंक खाता रिकार्ड से सत्यापन के बाद पात्रता सही मिलने पर पेंशन का भुकतान किया जाए।

दूसरा बडा अपडेट- अब आधार कार्ड नही होने के बावजूद कर सकेंगे वोट लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ECI ने दिया आश्वासन, अब आधार नंबर के बिना भी आप बन सकते है वोटर चुनाव आयोग ने SC को दी अहम जानकारी। कहने का मतलब है की आप बिना आधार कार्ड के भी इस बार लोकसभा चुनाव मे वोटिंग कर सकेंगे। आधार अनिवार्य नही होगा।

आधार कार्ड पर नए नियम

तीसरा बडा अपडेट- प्राइवेट स्कूल मे EWS कोटे के तहत एडमिशन के लिए आधार कार्ड जरूरी नही दिल्ली हाई कोर्ट की तरफ से लिए गया बडा फैसला, ऐसे मे बहुत से ऐसे स्कूल है जिसमे बच्चो का एडमिशन करने मे बहुत ही आनाकानी करते है की आपके बच्चो का डाक्यूमेंट कम्पलीट नही है एडमिशन नही हो सकता है ऐसे स्कूलो मे कहा जाता है तो सरकार ने इसमे भी आधार कार्ड को जरूरी नही किया है, अब बिना आधार कार्ड के भी होगा एडमिशन।

चौथा बडा अपडेट- आधार कार्ड से होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड पर लगेगी लगाम, लीक नही होगी KYC की जानकारी, आ गया ये सॉफ्टवेयर, केन्द्र सरकार ने 2023 मे डाटा प्राइवेसी डाटा प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया है, ताकि हर आदमी की निजता को सुरक्षित रखा जा सके लेकिन यह कार्य बेहद चुनौतीपूर्ण है। अब आधार कार्ड को और भी ज्यादा सेक्योर करने के लिए एक नया सॉफ्टवेयर आने वाला है। इस सॉफ्टवेयर से डाटा लीक नही होगी। साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड पर भी रोक लगेगी। अब आपका आधार कार्ड और भी सुरक्षित रहेगा।

आधार कार्ड वाले ध्यान दें

पांचवा बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट है-  अब देश मे प्रॉपर्टी पेपर्स को आधार से करना होगा लिंक सरकार करेगी इस पर फैसला, देश मे जल्द चल और अचल संपत्ति के प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट को आधार से लिंक कराना जरूरी हो सकता है। एक और बडा अपडेट अब आधार कार्ड जन्म तिथि के रूप मे मान्य नही होगा बर्थ सर्टिफिकेट ही जरूरी होगा लागू हुआ नया नियम। एक और नियम लागू उत्तर प्रदेश मे आय जाति निवास बनवाने के लिए आधार कार्ड ही जरूरी होगा धोखाधडी रोकने के लिए सरकार ने बनाया नया नियम।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.