CM Udyami Yojna उत्तर प्रदेश के सभी युवाओ को योगी देगे 5-5 लाख उठा लो फायदा

CM Yuva Udymi Vikas Yojana 2024 :  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के सभी युवाओ के लिए कर दिया बडा ऐलान सभी बेरोजगार युवाओ के लिए बडी खुशखबरी प्रदेश के युवाओ मे उद्यमशीलता को बढावा देने के लिए योगी सरकार ने एक नई योजना लागू कर दी है जिससे अब हर साल एक लाख युवा उद्यमी तैयार होंगे इस योजना मे इन युवाओ को 5-5 लाख रूपये मुक्त मे सरकार की तरफ से दिए जाएंगे तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको उत्तर प्रदेश मे लागू इस नियम के बारे मे पूरी जानकारी देंगे कि किसे मिलेगा इस योजना का फायदा और कैसे मिलेगा  पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यन पूर्वक अवश्य पढे।

CM Udyami Yojna
CM Udyami Yojna

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास योजना

दोस्तो अगर आप भी उत्तर प्रदेश से है तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर क्योंकि राज्य सरकार की तरफ से एक योजना चलाई गई है मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास योजना इस योजना के तहत हर हर साल लाखो युवा तैयार किए जाएंगे ऐसे मे सरकार ने इस योजना की पूरी तैयारी कर ली है2024 व 25 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा है. ऐसे मे दोस्तो आपको पता है कि केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजना शुरू की गई है जिससे प्रदेश के सभी पात्र ब्यक्तियो को उस योजना का लाभ भी मिल रहा है, ऐसे ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से प्रदेश के सभी युवाओ के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास योजना की शुरूआत की है। जिसके अंतर्गत सूक्ष्म, लघु, और मध्यम उद्यम विभाग के अधिकारियो को जल्द से जल्द इस योजना को पूरा करने का निर्देश दिए है। इस योजना के जरिए प्रतिवर्ष एक लाख युवा उद्यमी तैयार किए जाएंगे। एस योजना से लाखो करोडो बेरोजगार युवा एक स्वरोजगार से जोडे जाएंगे, ग्रामीण व शहरी क्षेत्रो मे रोजगार का उद्देश्य है।

इन्हे मिलेगा योजना का लाभ

ऐसे मे दोस्तो इस योजना के अंतर्गत सभी को सरकार की तरफ से 5- 5 लाख रूपये तक की परियोजनाओ के लिए ब्याजमुक्त ऋण प्रदान करने का ऐलान किया गया है, इससे सभी प्रदेश के युवा बिना किसी ब्याज के पांच-पांच लाख रूपये तक दिए जाएंगे, इसके लिए सरकार ने लगभग 1000 करोड का प्रधान किया है। ऐसे मे प्रदेश के शिक्षित व प्रशिक्षित युवाओ को स्वरोजगार से जोडने के लिए यह योजना सरकार की तरफ से लागू की गई है। इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य बिछडा वर्ग प्रशिक्षण योजना, कौशल उन्नयन आदि मे प्रशिक्षित लाभार्थियो को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसे पूरा करने के बाद आपको अगले यानी की दूसरे चरण मे आपको 7.5 लाख रूपये तक लोन पा सकेंगे।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.