April New Rules अप्रैल से देशभर मे 4 नए नियम लागू जानले वर्ना बडा झटका लग सकता है

April New Rule : फाइनेंस वाला नया साल जो आपको पता ही है 1 अप्रैल से शुरू हो जाता है उसी के साथ शुरू होते हैं कुछ नए नियम कानून 1 अप्रैल से लागू होने वाले हैं, क्योकी प्रत्येक वर्ष की तरह 31 मार्च फाइनेंसियल साल का अन्तिम दिन होता है, ऐसे मे बडी संख्या मे टैक्सपेयर और व्यवसाय के साथ साथ अन्य लोगो को इस नए फाइनेंशियल ईयर मे होने वाले सभी बदलाव के बारे मे विस्तार से बताएगे क्योकी यह अत्यन्त जरुरी होगा आपके लिए। चलिए एक-एक करके शुरू करते हैं।

1 april new rules live
1 april new rules live

अप्रैल से नया नियम

आधार पैन को लेकर सरकार पिछले साल से ही आधार को पैन से लिंक करने को बोल रही है और इसकी डेडलाइन भी बढ़ाई जा रही है लेकिन अभी भी कईयों ने यह काम नहीं किया है इस बार सरकार ने आधार पैन को लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च रखी है लेकिन अगर कोई यह काम नहीं कर पाएगा तो उसका पैन डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा और नतीजा यह होगा कि वह शख्स ना तो कोई बड़ी ट्रांजैक्शन कर पाएगा और ना ही बैंक में अकाउंट खोल पाएगा। और वहीं अगर 31 मार्च के बाद आपको पैन कार्ड को एक्टिवेट करना है तो फिर आपको 1000 लेट फीस चुकानी पड़ेगी।

अप्रैल दूसरा नियम

अपीएफ अकाउंट को लेकर अगर आप कहीं पर नौकरी कर रहे हैं और वहां पर आपका पीएफ अकाउंट है तो जब भी आप नौकरी बदलेंगे तो आपका पीएफ अकाउंट ऑटोमेटिक दूसरी कंपनी में ट्रांसफर कर दिया जाएगा जबकि पहले एंप्लॉई को मैनुअली अकाउंट ट्रांसफर कर करना पड़ता था लेकिन ईपीएफओ यानी कि एंप्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने इसे ऑटो मोड में डालकर नौकरी पेशा वर्ग के लोगों को काफी राहत दी है तो यह नियम भी 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा।

अप्रैल तीसरा नियम

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा हुआ स्ट बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल से कुछ स्पेसिफिक क्रेडिट कार्ड से रेंट पेमेंट करने पर रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलने बंद हो जाएंगे ये स्पेसिफिक क्रेडिट कार्ड्स हैं एसबीआई कार्ड, एलीट एसबीआई कार्ड, एलीट एडवांटेज एसबीआई कार्ड, पल्स एंड सिंपली क्लिक एसबीआई कार्ड इसके अलावा इन स्पेसिफिक क्रेडिट कार्ड्स के रेंट पेमेंट पर रिवॉर्ड पॉइंट्स का गेन 15 अप्रैल तक पूरी तरह बंद हो जाएगा वहीं SBI बैंक ने भी अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए कुछ बदलाव किए हैं।

अप्रैल चौथा नियम

फास्ट टैक को लेकर अगर अभी तक आपने कार के फास्ट टैक की बैंक से केवाईसी अपडेट नहीं कराई है तो फौरन काम ये निपटा लीजिए क्योंकि 1 अप्रैल से बिना केवाईसी वाले फास्ट टैक को बैंक या तो डीएक्टिवेट कर देंगे या फिर ब्लैकलिस्ट कर देंगे तो इससे पहले ये बदलाव 1 अप्रैल से लागू हो जाए आप फटाफट अपने ये जरूरी काम निपटा लीजिए इसके साथ ही हम आपको यह बात बता दें कि टैक्स बचाने के लिए इन्वेस्टमेंट 31 मार्च तक कर लेनी चाहिए।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.