Balika Protsahan Yojana : लडकियो को मिलेगे 50,000 रुपये तुरन्त भरे ये फार्म सभी के लिए जरुरी

Balika Protsahan Yojana – लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार हमेसा अच्छे कदम उठाती है। जिससे लड़कियों के पढ़ाई के क्षेत्र में अग्रसर कर सके और लड़कियों को भी सभी क्षेत्र में नाम कमाने का और अपने सपनों को पूरा करने का मौका मिले। इसी के देखते हुए बिहार राज्य सरकार ने बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत स्नातक पूर्ण करने वाली लड़कियों के 50 हजार रूपये प्रदान करने का ऐलान किया है। जिससे लड़किया अपनी पढ़ाई के साथ अपने सपनों को भी साकार कर सकें। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

balika protsahan yojana
balika protsahan yojana

बालिका प्रोत्साहन योजना

आपको बता दें कि इसी योजना के लिए सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत 25 – 25 हजार रूपये दिए जाते थे। जिसे अब सरकार द्वारा इस प्रोत्साहन राशि को बढ़ा दिया है। अब बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को 50 हजार रूपये देने का निर्णय किया है। अभी हालही में बालिकों के शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन राशि को बढ़ाते हुए शिक्षा विभाग ने सरकार की इस महात्वाकांक्षी योजना के लिए 40 करोड़ रूपये आवंटित किया है। यह प्रोत्साहन राशि उन बालिकाओं के प्रदान की जाएगी जिन्होंने स्नातक उत्तीर्ण कर लिया है।

बालिका प्रोत्साहन योजना पूरी अपडेट

यह राशि उन बालिकाओं को प्रोत्साहन के रूप में प्रदान किया जाएगा। जिन्होंने बिहार राज्य से अपनी स्नातक की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से पूर्ण की है। आवेदन करने वाली छात्राओं के पास अपना एक बैंक खाता होना चाहिए। अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ली है। और इस बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अधिकारिक वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करें।

बालिका प्रोत्साहन योजना कैसे करे आवेदन

  • आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ को ओपेन कर लेना है।
  • यहां पर आपको आवेदन करने के लिए दो लिंक दिखाई देगी।
  • आप दोनो में  से किसी भी लिंक को चुन सकते हैं।
  • आपको अपना कॉलेज चुनलें या सर्च करलें।
  • इसके बाद आप दिए गए फॉर्म में पूरी जानकारी भर दें। और लॉगिन पासवर्ड को अपने पास सेव करके रख लें। आपको फॉर्म लॉगिन करने के लिए काम आएगा।
Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे