Bank NEWS : सभी बैंक खाता वालों के लिए 4 नए नियम देशभर के सभी लोग ध्यान दें जरुरी सूचना

Bank NEWS : बैंक खाता वालों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट यह हो सकती है, क्योकी आरबीआइ की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके तहत आपका पर्सनल लोन महंगा होगा। तो इस अपडेट के बाद कई सारे दोस्तों मित्रों ने कमेंट किया की ये ऐक्चुअली नियम क्या हैं? और जिन लोगों के पास क्रेडिट कार्ड है, डेबिट कार्ड है, उन पर इसका क्या असर पड़ेगा?

क्या अब आपको ज्यादा महंगा पड़ेगा ये चीज़े? क्योंकि आरबीआई ने रिस्क को 25% बढ़ा दिया इसका असर ग्राहकों पर क्या पड़ेगा तो ये भी देखेंगे। साथ ही बैंक खाता वालों के लिए एक जरूरी अपडेट ये भी है कि जल्दी बैंक ब्रांच जाकर आपने ये काम क्योंकि 13 दिन तक बैंकरों में हड़ताल होने वाली है, किस किस तारीख तक ये हड़ताल रहेंगी ये भी देखेंगे। और भी एसबीआइ वगैरह खाते के लिए लोन से संबंधित भी एक अपडेट है।

BANK NEWS 8 AUGUST TODAY
BANK NEWS 8 AUGUST TODAY

Bank NEWS

बैंक खाता वालों के लिए चार बड़े अपडेट इस लेख में जानने वाले हैं, चाहे आपका खाता किसी भी बैंक में हो। एसबीआइ, पीएनबी, केनरा बैंक, एचडीएफसी वगैरह वगैरह। किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में आपका खाता है तो ध्यान से इस छोटे से लेख को देखते रहियेगा सबसे पहला फैसला जो आरबीआई ने लिया रिस्क को 25% बढा दिया है तो इसके पीछे वजह ये दोस्तों की आज के लिए आपको पता होगा। बैंक धड़ल्ले से ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड दे रहे हैं, पर्सनल लोन दे रहे हैं। ये लोन अनसिक्योर्ड लोन होते हैं। यानी कि इस तरह के लोन के बदले बैंक आपसे कोई भी गैरन्टी के लिए कुछ भी नहीं लेते हैं। मतलब जैसे – आपकी प्रॉपर्टी के कागजात, घर, मकान, जमीन, प्लॉट वगैरह के कागजात थोड़ी ना लेते है की क्रेडिट कार्ड के लिए पर्सनल लोन के लिए जबकि होम लोन लेते है अपन तो घर के कागजात देने पड़ते हैं।

बैंक में अगर गोल्ड लोन लेते हैं तो हमें ज्वेलरी देनी पड़ती है तो इस तरह से जो क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगत लोन होते है ना पर्सनल लोन वोन सिक्योर्ड ज्यादा होते हैं और उनके डूबने का खतरा ज्यादा रहता है। इसके चलते बैंको को अक्सर घाटा आ रहा है तो आरबीआइ ने सभी बैंको को निर्देश जारी किया और कहा कि अब बैंको को पहले से 25% ज्यादा प्रोविजनिंग करनी पड़ेगी। अब इसमें बैंक और एनबीएफसी यानी की नॉन बैंकिंग फाइनैंशल कंपनीज सभी के लिए नियम लागू कर दिया है।

सभी बैंको का नया नियम

देखिये इस नियम के बाद अभी तक जो एनबीएफसी के लिए कंज्यूमर क्रेडिट कार्ड रिस्क वेटेज 100% था, उसे बढ़ाकर 125% कर दिया है और बैंको के लिए जो रिस्क वेटेज पहले 125% था यानी 125 पहले से ही था, उसे बढ़ाकर 150% कर दिया। हालांकि ये नियम होम लोन, एजुकेशन लोन, व्हीकल लोन, गोल्ड लोन या माइक्रो फाइनान्स लोन इस तरह के लोन पर लागू नहीं होगा। लेकिन कुल मिलाकर के इस नियम और इस आदेश के बाद अब आपका पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लेना बैंको से थोड़ा कठिन होगा। महंगा होगा, ज्यादा मुश्किल होगा क्योंकि कब आपके कई सारे फैक्टर्स चेक करेंगे जिससे आपका सिबिल स्कोर क्या आपका बैकग्राउंड क्या आप क्या बिज़नेस करते हो? कई अलग अलग तरह के फैक्टर्स जांचने के बाद ही कोई बैंक आपको व्यक्तिगत लोन देगा या क्रेडिट कार्ड देगा। ऐसा हालांकि जिन लोगों के पास पहले से ही क्रेडिट कार्ड है, उनके लिए कोई दिक्कत वाली बात नहीं है। ठीक है ना और बैंक खाता वालों के लिए।

बैंक दूसरा नियम

दूसरा अपडेट ये है दोस्तों, बैंको की हड़ताल शुरू होने वाली है और ये हड़ताल दोस्तों अगले महीने से यानी की दिसंबर से शुरू होगी जिसमें 13 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। दिसंबर में 6 और जनवरी में 7 दिन तक बैंको में हड़ताल होगी। अलग अलग तारीखों पर ये लिस्ट भी आप देख सकते हैं। कम्पलीटली किस किस तारीख पर कौन कौन से बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर जाएंगे। किन तारीखों पर अलग अलग राज्यों में ये हड़ताल होगी। ऑल इंडिया बैंक की कुछ मांगें हैं और उन्हीं को लेकर ये हड़ताल का आह्वान किया है।

बैंक तीसरा नियम

अगला महत्वपूर्ण अपडेट है एसबीआइ के करोड़ों ग्राहकों के लिए देखिये बड़ी खुशखबरी आई है। एसबीआइ ने लोन के लिए एमसीएलआर को रिवाइज़ कर दिया। हालांकि अच्छी खबर है दोस्तों कि इससे आपके बैंक के लोन की ईएमआई पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यानी की आपके लोन की हर महीने की किस्त जो है ना वो सेम ही रहेंगी वही रहेंगी जो पहले आ रही थी। क्योंकि SBI की तरफ से जो रिवाइज्ड एमसीएलआर रेट जारी किए हैं ना उनमें कोई बदलाव नहीं किया। ये टेबल में आप देख सकते हैं एक महीना, 6 महीना 1 साल, 2 साल, 3 साल सब के लिए जो मौजूदा समय भी किया और रिवाइज्ड रेट्स क्या हुई, दोनों इग्ज़ैक्ट सेम है। च

लिए बैंकिंग न्यूस से एक और खबर है। हिमाचल प्रदेश में सहकारी बैंक की 25 नई शाखाएं खोली जाएगी। राज्य सहकारी बैंक के निदेशक सुनील शर्मा की तरफ से ये खुलासा किया गया है। ना तो उम्मीद है दोस्तों बैंक खाता वालों के लिए तीन चार बड़े महत्वपूर्ण अपडेट आपको जरूर जानें मिले होंगे और भी आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे