Railway New Rules : रेल यात्रियो के लिए 6 नए नियम बडी खुशखबरी मिलेगा बडा फायदा

Railway 6 New Rule 2023 : सभी रेल यात्रियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आ चुकी है अगर आप भी रेल में यात्रा करते हैं रेल यात्री है तो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण 6 अपडेट सरकार की तरफ से लागू कर दिए गए हैं जो आप सभी रेल यात्रियों को जानना बहुत ही जरूरी है सूचित किया जाता है कि आप इन अपडेट को जरूर जाने बड़ी खुशखबरी तो चलिए दोस्तों आज हम इसलिए की मदद से आपको रेल यात्रियों के लिए बनाए गए नियम व 6 अपडेट के बारे में पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लोग को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े।

railway new rules
railway new rules

Railway 5 New Rules

दोस्तों पहली अपडेट यह है कि अगर आप ट्रेन में यात्रा करते हैं और ट्रेन में आग लग जाती है तो उसमें अब परेशान होने की कोई बात नहीं होगी. ट्रेन में आग लगते ही ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएगा और तेजी से अलार्म भी बजेगा. ऐसे झांसी की आठ ट्रेनों में फायर एंड स्मोक डिटेक्शन डिवाइस लगा दिया गया है. ऐसे मे आपको पता होगा कि अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के आगरा में चलती पातालकोट एक्सप्रेस में आग लगने से तीन कोच पूरी तरह जले थे 13 लोग अस्पताल में भर्ती यात्रियों ने कूद कर अपनी जान बचाई थी। तो इसी को देखते हुए सरकार ने ऐसी सुरक्षा इंडियन रेलवे में दे रही है. यहां पूरे रेलवे में ऐसा डिवाइस कनेक्ट किया जा रहा है कि जिससे खतरा होते ही या आग लगते ही ब्रेक लगेगा और अलार्म बजेगा जिससे लोग सतर्क होंगे।

रेलवे मे अब नया नियम लागू

अगली अपडेट है की अब वेटिंग लिस्ट का झंझट होगा खत्म 4 साल में 3000 नई ट्रेन चलाने जा रहा है इंडियन रेलवे यह रेल मंत्री की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है। अगली अपडेट है दोस्तों मुंबई में अब भीड़ भरी लोकल ट्रेनों में हक से सामान बेचेंगे हॉकार्स रेलवे बना रही है यह बड़ी योजना. इसमें इनका समय होगा हॉकार्स को इन ट्रेनों में सुबह 7:00 से रात 9:00 तक ही सामान बेचने की अनुमति होगी. जबकि लोकल ट्रेनों में खान-पान का सामान भी मिलेगा और समय की कोई सीमा नहीं होगी।

रेलवे टिकट नया नियम

ट्रेन की यात्री अब एक क्लिक पर ले सकेंगे टिकट इंडियन रेलवे की तरफ से यह नई सुविधा शुरू की जा रही है नमो भारत यात्री अब सिंगल टाइप पर ले सकेंगे टिकट NCRTC ने शुरू की सुविधा। अगली अपडेट है अब ट्रेनों में वीआईपी कोटा लगाना नहीं होगा आसान धांधली रोकने के लिए रेलवे ने उठाया यह बड़ा कदम कोटे से कंफर्म सीट पर सफर करने वाले यात्रियों से करेंगे पूछताछ. सीट पर बैठे यात्री का मोबाइल नंबर नाम पीएनआर नंबर सीट नंबर कहां से कहां तक जाना है उसके साथ ही कोटा लगने वाले अधिकारी के बीच यात्री का संबंध की जानकारी देनी होगी।

रेलवे मे अब यह सुविधा

अगली अपडेट अभी हाल ही में सरकार ने एक नियम लागू किया था कि दूसरे की टिकट पर अब घर वाले कर सकेंगे ट्रेन में सफर इसमें आपको अपने घर वाले रेलवे टिकट को लेकर पहले से पहुंच कर टिकट घर में अपना नाम चढ़ावा कर आप उसके टिकट में यात्रा कर सकते हैं। अगली अपडेट अब ट्रेनों में भी ले सकेंगे अपने मनपसंद रेस्टोरेंट के खाने का स्वाद IRCTC ने पूरी की तैयारी इन स्टेशनों से होगी शुरुआत. अगली अपडेट है उत्तर प्रदेश के इस रेलवे स्टेशन पर लगी वाटर वेल्डिंग मशीन यात्रियों को मात्र 2 रूपये में मिलेगा RO का पानी उत्तर प्रदेश गोरखपुर से यह सुविधा शुरू हो चुकी है। एक और अगली अपडेट है भारतीय रेलवे ने पिछले 9 वर्षों में 40 लाख से अधिक बेरोजगारों को रोजगार भी दिए हैं।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे