Best Government Scheme : सरकार की कमाल की स्कीम 5000 रुपये गारन्टी पेंशन यहॉ से मिलेगी

Best Government Scheme : सरकार द्वारा स्कीम में अभी से पैसे लगाकर अपने बुढ़ापे में रेगुलर मंथली पेंशन से मौज बनाइए। चलिए जानते हैं स्कीम के बारे में इस विडीओ। हैलो, मेरा नाम है मेधा और आप देख रहे हैं जोश मानी आज की ये सरकारी स्कीम 9 ऑर्गनाइज सेक्टर के लोग जो 18 से 40 के बीच के हैं, उनको ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस स्कीम के जरिए आपको 60 साल का होने पर हर महीने 1000, 2000, 3000, 4000, 5000 तक की पेंशन मिल सकती है। कितनी पेंशन मिले गी वो आपके अभी कॉन्ट्रिब्यूशन पर भी डिपेंड करता है। और तो और इसकी में कोई भी इन्डियन्स इट इस इन अप्लाइड कर सकता है।

atal pension scheme per month return
atal pension scheme per month return

Best Government Scheme

ये स्कीम है अटल पेंशन योजना सरकार ये स्कीम आज कल की यूथ की ओल्ड चैट से कयुर करने के लिए लाई है। आजकल नुक्लेअर फैमिली का ट्रेंड जीस तरह से चल रहा है और जीस तरह से अब नौकरियों से पेंशन फेसिलिटी हट गई है। इसलिए हम तो यही आपको सजेस्ट करेंगे कि आपको भी अपनी ओल्ड एज की तैयारी अभी से कर लेनी चाहिए। चलिए अब जानते हैं इस योजना के बेनिफिटस पहला है गैरन्टी ऑड मिनिमम पेंशन अमाउंट यानी की इस स्कीम में आपको गैरन्टी पेंशन मिले गी आप चाहे वो 1000 की हो।

2000, 3000, 4000 या जितनी भी दूसरा ये है की गैरन्टी ऐड मिनिमम पेंशन अमाउंट टू स्पाउस यानी की पेंशन लेने वाली इंसान की अगर डेथ भी हो जाए तो उतनी ही पेंशन सरकार द्वारा उनके स्पाउस को दे दी जाएगी। तीसरा है रिटर्न ऑफ द पेंशन वेल्थ उनके नॉमिनी ऑफ द सब्सक्राइबर यानी जब दोनों की मतलब पेंशनर और उसके स्पा उसकी भी डेथ हो जाती है तो पैसा उसके नॉमिनी को लौटा दिया जाएगा और जीस तरह से आपको एनपीएस में टैक्स बेनेफिट्स मिलते हैं ना? उसी तरह से इसमें भी मिलते हैं।

Atal Pension Yojna Full Details

इसमें वॉलंटरी एग्ज़िट भी आप कर सकते हैं। अगर आप 60 साल से पहले अपने पैसे निकालना चाहते हैं और इस स्कीम में से अपना नाम कटवाना चाहते हैं तो वो भी आप कर सकते हैं। आप ने जीतने पैसे अभी तक कॉन्ट्रिब्यूट किए हैं, वह सब आपको दे दिए जाएंगे। वैसे भगवान ना करे ऐसा हो, पर तब भी हम सारे ध्यान में रखकर आपको यह जानकारी भी दे देते हैं कि अगर सब्सक्राइबर की यानी जिसने पेंशन में अप्लाइ किया है उसकी 60 साल से पहले ही डेथ हो जाती है।

रूस के स्पाउस के पास दो ऑप्शन होंगे या तो उसका स्पाउस वो अकाउंट कंटिन्यू करवा सकता है या तो वो स्पाउस ये अकाउंट बंद करवा सकता है और उसको सारा पैसा जितना अभी तक जमा हुआ है वह दे दिया जाएगा। एक और सवाल आ जाता है कि अगर स्पाउस का भी पहले से ही एपीवाई अकाउंट हो तो तो भी स्पाउस का उनके पार्टनर के नाम से अकाउंट कंटिन्यू कर दिया जाएगा। मतलब अब स्पाउस के दो अकाउंट होंगे। चलिए आप जानते हैं इसमें एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया क्या है?

Atal Pension Yojna Eligibility

इसमें 18 से 40 साल के बीच के लोग अप्लाई कर सकते हैं जो अनऑर्गनाइज्ड सेक्टर में काम करते हैं और जो टैक्स पेयर्स नहीं है वो ही इसमें अप्लाइ कर सकते हैं। इसमें सब्सक्राइबर्स के सेविंग अकाउंट से ऑटो डेबिट बेसिस पर मंथ्ली, क्वार्टरली या हाफ इयरली बेसिस पर पैसे काट लिए जाएंगे और उनके एपीवाई अकाउंट में डाल दिए जाएंगे। केवाईसी डॉक्यूमेंट्स भी आपके सेविंग बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस अकाउंट से ले लिया जाएगा। आपको कितने पैसे कितने साल जमा करने पर कितने रुपए की पेंशन मिले गी वो जानने के लिए आप नीचे ऑप्शन में दिए गए लिंक पर जब क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक टेबल खुल जाएगा जहाँ से आप ये सब जानकारी ले सकते हैं। अगर आप 18 साल की उम्र में जौन कर रहे हैं तो आपको मंथ्ली 42 से ₹210 तो पे करने ही होंगे।

1000 से 5000 तक की पेंशन पाने के लिए अगर आप प्रति महीने की किस्त भरने मे थोडा समय लगाते है, तो आपके थोडे कुछ पैसे भी काटे जाएगे। उदाहरण के तौर पर मान लिजिए 100रुपये हर महीने आप जमा करते है, और उसमे देरी करेगे तो 1 रुपये आपकी पेनाल्टी काटी जाएगी। वही अगर 100 से 500 रुपये महीने की किस्त जमा करने मे देरी करते है, तो 2 रुपये और 500 से 1000 रुपये वाली किस्त पर देरी की पेनाल्टी 5 रुपये तता 1000 से ऊपर पर 10 रुपये की पेनाल्टी काटी जाएगी।

वही अगर Atal Pension Yojna से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो आपको हेल्पलाइन नम्बर 1800-110-069 पर काल करके पूरी जानकारी ले सकते है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here