Best Mutual Fund : इन 4 फंड मे पैसा दोगुना हो गया 2 लाख के बन गए 5.47 लाख

Best Mutual Fund : आज हम बात करेंगे ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे में जिनमें स्मॉल कैप या लार्ज कैप कंपनी के शेयर्स में उतार चढ़ाव का ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। तो कौन सी हैं ये म्यूचुअल फंड? चलिए जानते हैं इस खबर में हम किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह बिलकुल नहीं दे रहे हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों को ध्यान से जरूर पढ़ लें। किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले ये थोड़ी रिसर्च जरूरी होता है, लेकिन मार्केट मे बहुत से बढिया और अच्छे Best Mutual Fund उपलब्ध है, जो काफी बढिया रिटर्न देते रहे है।

best mutual fund
best mutual fund

Best Mutual Fund

जैसे उस पर्टिकुलर म्यूचुअल फंड की पास परफॉरमेंस कैसी रही है, ऑन ऐवरेज कितना रिटर्न मिलता है आदि इन्हीं कुछ सवालों के जवाब हम बात करने वाले हैं फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड के बारे में। तो चलिए जानते हैं सबसे पहले की ये फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड होते क्या हैं ये फंड ये स्मॉल, मिड और लार्ज कैप फंड सभी में निवेश करते हैं। अगर हम नवंबर 2023 का रिकॉर्ड देखें तो ऑन ऐवरेज फ्लेक्सी कैप फंड्स ने 58% रिटर्न दिए तो हमे इन्ही फंड में निवेश किया है?

मिडकैप स्टॉक्स में 18% और स्मॉल कैप स्टॉक्स में करीब 15% निवेश किया है। अगर आप अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियों में डाइवर्सिटी चाहते हैं तो आप फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सोच सकते हैं। अब देखते हैं आप कैसे फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। आप इसमें ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप म्यूचुअल फंड के करीबी ब्रांच या म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाके अपना ऐप्लिकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

5 Best Mutual Fund Plan

इसी के साथ साथ आपको अपना प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी प्रूफ ऑफ ऐडरेस, कैन्सिल चेक और जितना पैसा आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं वहाँ आपको सबमिट करना होगा। और तो और आप ऑनलाइन तरीके से भी म्यूचुअल फंड में पैसा डालना शुरू कर सकते हैं या किसी भी ऑनलाइन म्यूचुअल फंड प्लैटफॉर्म से भी इसमें पैसा लगाना शुरू कर सकते हैं। लगे हाथ आपको एक और जानकारी दे देते है की अगर आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर रहे हैं तो डायरेक्ट प्लैन में इन्वेस्ट करना ज्यादा बेहतर होता है।

क्योंकि डायरेक्ट प्लान में एक्स्पेन्स रेशियो कम होता है। 2024 का बेस्ट फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड है। फ्लेक्सी कैप फंड इसको 2008 में लॉन्च किया गया था। ये 2024 का टॉप परफॉर्मिंग कैटगरी में काउंट किया जाने वाला फंड है। इसका एक्स्पेन्स रेश्यो है 1.99% इस फंड का नेट ऐसेट वैल्यू है 81.13 पिछले पांच सालों में इसने हमे 27.3% का रिटर्न दिया है और रिटर्न्स इन्सेप्शन देखें तो वो 14.72% है।

Best Bank Fund Details

इस लिस्ट में दूसरा नाम है एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड। ये लार्जेस्ट फंड माना गया है फ्लेक्सी कैप फंड की कैटेगरी में। इसे जनुअरी 1995 में लॉन्च किया गया था। इस फंड का एक्स्पेन्स रेशियो है 1.57% पिछले पांच सालों में इस फंड ने हमें 19.7% रिटर्न दिए हैं और शुरुआत से अब तक इस फंड ने 18.5% का रिटर्न दिया है।

हमारी इस लिस्ट में तीसरा फंड है फ्रेंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड। यह फंड शुरू किया गया था। 1994 में इस फंड का एक्स्पेन्स रेश्यो है। 1.78% पिछले पांच सालों में इस फंड ने हमें 18 9% रिटर्न दिया है और अगर शुरुआत से अभी तक देखे तो इस पर ने हमें 18.13% का रिटर्न दिया है।

चौथा और आखिरी फ्लेक्सी म्यूचुअल कैप फंड है। पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड इसको 2013 में लॉन्च किया गया था। इस फंड का एक्स्पेन्स रेश्यो है 1.37% और पिछले 5 साल मे इसने 23.7% का रिटर्न दिया है।

Fund Investment Example

अब जैसे सभी फंड 18 से 20% का एवरेज रिटर्न देते है। तो हमने 2 लाख रुपये का निवेश इन फंड मे किया तो हम भी अपनी कैलकुलेशन मे 18% ब्याज मानकर चलते है, और समयाअवधि रखते है 5 साल तो हमे दो साल बाद कुल 2 लाख के बदले 4.57 लाख मिलेगे ऐसे मे आपके यह पता चल गया है, होगा की बढिया फंड मे निवेश करने के बाद आपको बेहतर और अच्छा रिटर्न मिलेगा ही मिलेगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।