UPSC CDS Exam Full Details (Combined Defence Services) Fees, Syllabus, Exams, Selection Process

देश में ऐसे युवाओं की बड़ी तादाद है जो देश प्रेम के जज्बे साथ सेना से जुड़ना चाहते हैं, जहां उनके भविष्य को एक सशक्त दिशा मिलती है। सेना में दाखिले के लिए ली जाने वाली यह Exam ऐसी है, जो एक ही साथ 3 सेनाओं में अधिकारी बनने का मौका देती है इसे Combined Defence Services (CDS) के नाम से जाना जाता है। इसके तहत Indian Militry Academy Haidrabad, Officers Tranning Academy Chennai आदि में भर्तियां होती हैं। इस परीक्षा की जिम्मेदारी UPSC पर होती है। इस Examination के लिए सूचना जारी हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया Online है।

CDS Exam Prepration Kaise Kare

इसके तहत विभिन्न Posts के लिए Exams होती हैं। इन Posts से संबंधित शैक्षिक योग्यताएं भी अलग – अलग हैं। मसलन, Indian Militry Acedemy & Officers Tranning Academy में आवेदन करने के लिए Candidates को किसी मान्यता प्राप्त विवि या संस्थान से कम से कम Graduate होना जरूरी है। जबकि Nawal Acedemy के लिए Physics, Chemistry और Maths Subjects के साथ BSc. या Engineering की Degree होनी चाहिए। इसी तरह Air-Force Academy के लिए विश्वविद्यालय की Degree सहित 12वीं तक Physics & Maths Subjects होना चाहिए या फिर आप Engineering में Graduate हों। इसमें Last year की Exam में बैठने वाले Candidates भी सम्मिलित हो सकते हैं।

अविवाहित को ही मौका

इसमें अविवाहित Candidates को ही आवेदन करने का मौका मिलता है। इसमें गड़बड़ी करने वालों की Candidates समाप्त कर दी जाती है या उन्हें प्रशिक्षण के दौरान ही वापस घर भेज दिया जाता है। साथ ही Tranning में आया खर्च उन्ही से वसूला जाता है। इसलिए Candidates को Course में दाखिला लेने से पहले यह शपथ-पत्र प्रस्तुत करना होता है कि जब तक Tranning खत्म नहीं हो जाती, वे शादी नहीं करेंगे।

UPSC CDS Exam Selection Process 

इसमें वहीं Candidates सफल घोषित किए जाते हैं, जो Written Exam & Interview Pass कर लेते हैं। Indian Militry Academy, Indian Newal Academy & Air-Force Academy के लिए

  1. Written Exam 300 अंको की होती है,
  2. जिसमें English, General Knowledge & Alimatry Maths के 3 Paper शामिल होते है।
  3. इसके अलावा Officers Tranning Academy के लिए होने वाली Exam English & General Knowledge पर आधारित होती है।
  4. यह Exam 200 अंको की होती है।
  5. जिसमें 2 Paper होते हैं।
  6. Written Exam में सफल होने के बाद Interview में बैठने की अनुमती मिलती है।

UPSC CDS Exam Syllabus

Maths के Paper में प्रश्न Mensuration , Number System, PercentAage, Average, सांख्यिकी, अंकगणित, त्रिकोणमिती, ज्यामिति व Table आदि से पूछे जाते है। प्रश्नों का स्तर 10वी से लेकर 12वी तक का होता है।

  • प्रतिदिन English के नए शब्द तलाशें
    अंग्रेजी के प्रश्न-पत्र से उम्मीदवार की अंग्रेजी भाषा् पर पकड़ आंकी जाती है, इसलिए उम्मीदवार अपने शाब्दिक ज्ञान को मजूत रखे यह तओभी सभव है, जब वे अंग्रेजी की पत्र-पत्रिकाओं से प्रतिदिन नए शब्द सीखेगे और उन्हें एक जगह नोट करते जाएंगे।
  • हाल की घटनाओ पर पकड़ हो अच्छी
    इस परीक्षा की शासियतयह भी है कि इसमें करंट अफेयर्स के काफी प्रश्न पूछें जाते है। इससे उम्मीदवारो को काफी सहूलियत भी मिलती है। इनका स्तर सिविल परीक्षाओं की तरह होता है। इसमें इतिहास, भूगोल, संविधान, अर्थव्यवस्था ल विदेशों से जुड़े प्रश्न भी शामिल होते हैं।
  • प्रश्नोत्तर को लेकर हों स्पष्ट
    परीक्षा में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, इसलिए उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे प्रश्नों का उत्तर देते समय पूरी सावधानी बरतें। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि जन प्रश्मों का उत्तर नहीं आ रहा हो, उन पर समय बर्बाद न करें।

All Defence Exam Details

Papers Maximum Marks Time
English 100 2 Hours
General Knowledge 100 2 Hours
Alimetry Maths 100 2 Hours

Officers Tranning के लिए Paper

Paper Maximum Marks Time
English 100 2 Hours
General Knowledge 100 2 Hours

UPSC CDS Exam Important Tips

  1. सबसे पहले Syllabus को अच्छी तरह समझ लें
  2. Maths के Formulas की एक Note Book बना लें
  3. नियमित तैयारी को ही बनाए आधार
  4. पत्र- पत्रिकाओं के नियमित पाठक बने
  5. अंतिम दिनों के सिर्फ Mock Test दे।

इन्हे भी पढे>

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें