December New Rule : इस महीने से नया नियम लागू 10 नए नियम देशभर मे लागू हुए बडी खबर

December New Rule : दिसम्बर महीने की शुरुआत आज से हो चुकी है ऐसे मे बडी संख्या मे लोगो को हुए भारत मे बडे बदलाव के बारे मे ठीक ढंग से जानकारी नही हो पाती है, ऐसे मे यह बहुत ही बडी अपडेट है, जिसे आपको ध्यान देना आवश्यक है, दिसम्बर महीने मे हुए देशभर के लिए नए नियम को आज से जारी कर दिया गया है, जिसे लागू भी कर दिया जा चुका है।

december new rule
december new rule

December New Rule

गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव नहीं : 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में इस बार भी कोई कटौती नहीं की गई है।

पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं : देश में तेल के दाम पिछले करीब 6 महीने से स्थिर हैं। हालांकि जुलाई में महाराष्ट्र में पेट्रोल जरूर पांच रुपए और डीजल तीन रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ था, लेकिन बाकी राज्यों में दाम जस के तस बने हुए हैं।

जीवन प्रमाण (जीवन प्रमाण पत्र) : 30 नवंबर पेंशनभोगियों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से जमा करने की समय सीमा है। इस समय पर जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं करने पर उनकी पेंशन रोकी जा सकती है। ऐसे में उन्हें 1 दिसंबर से जुर्माने के साथ सर्टिफिकेट जमा करना होगा।

बैंक हॉलीडे : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक अवकाश सूची के अनुसार, दिसंबर में कुल 14 गैर-कार्य दिवस होंगे। इनमें त्योहार, रविवार और दूसरा/चौथा शनिवार भी शामिल है।

Income Tax Penalty : यदि आपने वित्तीय वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न अब तक जमा नहीं किया है तो आप 31 दिसंबर तक जुर्माने के साथ भर सकेगें। अगर आपकी कुल इनकम 5 लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 रुपये का पेनॉल्टी देना पड़ेगा। हालांकि कुल आय पांच लाख रुपये से अधिक होने की स्थिति में जुर्माने की रकम बढ़कर 5 हजार रुपये हो जाएगी।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे