DMLT Course क्या है, कैसे करें DMLT (Lab Technician) में कैरियर कैसे बनायें पूरी जानकारी।

DMLT Course Kya Hota Hai? Lab Technician Kaise Bane? DMLT Course Details in Hindi. Hello friends आप सभी लोगो का स्वागत है। तो आज हम बात करेगे कि DMLT होता क्या है। इसके करने के क्या फायदे क्या होता है। इस Course को करने के लिए क्या करना पडता है। इन सभी के बारे में हम आपको जानकारी देंगे। इस लिए आप हमारे द्वारा सरल भाषा में तैयार किये गये इस लेख को जरूर पढें।

अपने इस लेख में हम आपको इसके बारें में महत्वपूर्ण जानकारी से आवगत करायेंगे कि इस Course को करने के लिए कौन कौन से Subject का चुनाव करना पडता है। यह Course करने के बाद नौकरी कहाँ मिलेगी। और इसकी Salary  कीतनी मिलेगी। इस Course को करने के लिए आप को कौन काँलेज का चुनाव करना पडेगा। तो हम आज आप को इन सभी Question का जवाब आसान भाषा मे और विस्तार पूर्वक जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करेगे। तो अब आगे बढते है।

DMLT Course

DMLT Full Form Diploma in Medical Laboratory Technology
Course Level Diploma and Advanced Diploma
Duration 0ne-Two Year
Eligibility Passed 10+2 with any subject, minimum of 50% marks
Average Salary Rs 30,000 – Rs 40,000
DMLT Course Top Recruiting Fields Private Hospitals, Academic Institute or Colleges, Pathology Labs, Medical Content Writing, Military Services, and Most Important Government Jobs
Ways Of Doing Course Online, Offline with Blended Learning

DMLT Course क्या होता है

यदि  आप Medical की तैयारी कर रहे है। तो आप को बहुत अच्छा मौका है। अपना सपना सकार करने के लिए क्यो की आप इस कोर्स करने से ना की Private Job मिलेगी जबकी आपको Government Job का अवसर प्रदान किया जायेगा।

DMLT कोर्स Para Medical का कोर्स है। यह कोर्स 2 साल का होता है। DMLT Course का पूरा नाम Diploma in Medical Lab Technology है। कोई भी साइंस स्ट्रीम का Students इस कोर्स को कर सकता है। DMLT course करने के बाद Medical Lab Technician के तौर पर पैथोलॉजी में रोजगार की तलाश कर सकते हैं। ये कोर्स उन लोगो के लिए बेस्ट है जो लोग मेडिकल फील्ड में कैरियर बनाना चाहते है।

यदि आप के पास कम पैसा है। यह घर से कम पैसे मिलता है। तो आप के लिए यह Course Best होगा क्यो की आप इसको करने के बाद आप किसी भी Pathology या Hospital और Healthcare Center  में Lab Technician के तौर पर काम कर सकते हैं। और आप अपना स्वयं का खर्चा उठा सकते है।

DMLT Full Form

DMLT का Full Form (Diploma in Medical Lab Technology) होता है। जिसे हिन्दी में (पैरामेडिकल का कोर्स) कहा जाता है।

DMLT Corse Duration

आप को इस Course को करने के लिए कम से कम 2 Years का समय लगेगा। आप किसी भी मान्यता प्राप्त काँलेज से डिप्लोमा हसिल कर सकते है।

DMLT Course के लिए योग्यता

यदि आप 12th Pass है तो आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते है। (12th science ) PCB से Minimum 50% Marks के साथ Complete किया हुआ होना चाहिए। यदि आप DMLT Course के लिए  किसी सरकारी Collage में Admission लेना चाहते हैं तो आपको प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देना पडता है। और यदि आप Entrance Exam नही देना चाहतें है। तो आप Private कॉलेज में आप बिना entrance एडमिशन ले ,सकतें है।

DMLT First Year Syllabus

  • प्रयोगशाला उपकरण और रसायन विज्ञान में मूल बातें (Basics in laboratory equipment and chemistry)
  •  Basic Hematology ( मूल हेमटोलॉजी)
  • Blood banking & Immune Hematology ( ब्लड बैंकिंग और इम्यून हेमटोलॉजी)
  • Clinical Pathology (body fluids) and Parasitological ( क्लिनिकल पैथोलॉजी (शरीर के तरल पदार्थ) और पैरासिटोलॉजिकल)

DMLT Second Year Syllabus

  • क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री (Clinical Biochemistry)
  • कीटाणु-विज्ञान (Microbiology)
  • इम्मुनोलोगि (Immunology)
  • हिस्टोपैथोलॉजी और साइटोलॉजी (Histopathology and Cytology)

DMLT Course fees

अगर हम फीस की बात करे तो यह कॉलेज पर निर्भर करता है। सरकारी कॉलेज में फीस कम रहती है और निजी कॉलेज में 50 हजार रु से 70 हजार हो सकती है। अगर मूलतः देखा जाये तो कालेज की फीस DMLT course के लिए 5000 रूपये से लेकर 2 लाख रूपये तक रहती है।

 DMLT Course के बाद नौकरी

दोस्तों DMLT कोर्स काफी Popular है। और इसको करने के बाद Job के लिए भी काफी स्कोप है। इस कोर्स को करने के बाद आप Hospital, Laboratory, Clinic, Healthcare Center, Universities, Research Center और Organic Bank जैसे क्षेत्र में आप Technician की Job पा सकते है।

DMLT Couse करने के लिए Collage

यदि आप इस कोर्स को करना चाहते है। तो आज के समय मे काँलेज की कमी नही है। प्रत्येक शहर इस कोर्स के लिए काँलेज है। हम आप को बता दे की आप किसी भी काँलेज मे Admission लेने से पहले उस Collegeके बारे मे अच्छी से जानकारी ले लेनी चाहिए कि उस College मे सभी Facilities है की नही। कही ऐसा ना हो की आप किसी College मे एडमिशन ले लिए और College मे कोई प्रकार की सुविधा है। ही नही तो आप क्या करेगे। इससे अच्छा आप पहले से सोच कर जाए।

हम आप कुछ College की सूची बताएगे।

  1. आयुष्मान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड नर्सिंग, राजस्थान
  2. आदर्श पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, महराष्ट्र
  3. राममूर्ति मेडिकल कॉलेज, बरेली
  4. तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद
  5. गंगाशील मेडिकल कॉलेज, बरेली
  6. आदर्श पैरामेडिकल कॉलेज, अमृतसर
  7. एरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ
  8. बरुन अर्जुन मेडिकल कॉलेज, शाहजहांपुर
  9. ओम साई पैरामेडिकल कॉलेज, हरियाणा
  10. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, अमृतसर
  11. रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली
  12. बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर

DMLT Course ki Salary

अक्सर छात्र डिप्लोमा करने के बाद ये सोचते है की अब कोर्स पूरा कर लिया, जॉब करने से सैलरी कितनी मिलेगी। तो Starting में DMLT छात्रों को 8000 से 10,000 का वेतन दिया जाता है। जैसे-जैसे Work Experience प्राप्त होता है, सैलरी बढ़कर 25,000-30,000 तक मिल सकती है।

इन्हे भी पढें-

अपने प्रश्न पूछे (5)
frontpage hit counter