E Shram Card Big News : ई श्रम कार्ड की दुसरी किस्त ऐसे मिलेगी जल्द जाने बहुत बडा ऐलान

E- Shram Card Holder 2nd Instalment – सरकार की तरफ से असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत सभी क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों को सरकार की तरफ से भरण पोषण भत्ता दिया जाता है। इसे आसान शब्दों में कहा जाए तो मजदूरों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिससे वह अपना दैनिक खर्चों और परिवार का भरण पोषण आसानी से कर सकेंगें। ई- श्रम कार्ड धारकों को इसके अतिरिक्त और भी बहुत से लाभ ई- श्रम योजना के अंतर्गत दिए जाता हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

e shram card big update

E Shram Card

आपको बता दें कि ई- श्रम कार्ड धारकों की किस्त के बारें में बात करें तो सरकार द्वारा ई- श्रम कार्ड धारकों को पहली किस्त प्रदान की जा चुकी है। अब ई- श्रम धारकों को दूसरी किस्त का बेशबरी से इंतजार कर रहे हैं। परंतु दूसरी किस्त का इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है। क्योंकि बहुत ही जल्द दूसरी किस्त सरकार द्वारा सभी ई- श्रम कार्ड लाभार्थियों को दिया जाएगा। इस योजना को श्रम मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। ई- श्रम लाभार्थियों को पहली किस्त में सरकार को खजाने से 1500 करोड़ रूपये का वितरण किया गया है। जिससे सभी लाभार्थियों का लाभ उनके बैंक खाते में दे दिया गया था।

E Shram Card 2nd Kist

अब इस समय सभी ई- श्रम कार्ड धारक अपनी आने वाली दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। परंतु अब आपका इंतजार बहुत जल्द ही खत्म होने वाला है। क्योंकि सरकार ई- श्रम कार्ड धारको दूसरी किस्त उनके रजिस्ट्रर्ड बैंक खाता में भेजेगी। अगर आपको बैंक एकाउन्ट ई- श्रम कार्ड से लिंक है। तो आपकी दूसरी किस्त आपके खाते में आ जाएगी। इसके लिए आपको कोई चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी से आपको बता दें कि पहली किस्त लाभार्थियों के खाते में भेज दी गई थी। दूसरी किस्त बहुत जल्द सरकार आपके बैंक खाते में भेज देगी। परंतु इसके लिए कोई निश्चित तिथि नहीं रखी गई है। लेकिन जल्द ही दूसरी किस्त लाभार्थियों को भेजी जाएगी। और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर नंम्बर पर एसएमएस द्वारा पता चल जाएगा। और अगर एसएमएस द्वारा आपको जानकारी नहीं प्राप्त होती है। तो आप अपने बैंक में जाकर पास बुक एंट्री करवाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter