Electricity Bijli Bill : गर्मियों में बिजली बिल आधे से भी कम आएगा ये कमाल का तरीका आजमाए

Electricity Bill – बिजली बिल को लेकर लोगो में काफी चिंता का विषय बना रहता है। क्योंकि बिजली बिल अधिक आने के कारण लोगों को अधिक बिजली बिल भुगतान करना पड़ता है। जिससे लोगों की जेबों पर अधिक बोझ पड़ता है। लोग बिजली बिल को लेकर काफी परेशान रहते हैं। आपको बता ही है कि बिजली का बिल सबसे अधिक कब आता है, तो यह गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक बिजली बिल आता है जिससे लोगों को अधिक बिजली बिल जमा करना पड़ता है। और अब गर्मियों का मौसम आ गया है। जब लोगों के घरों में बिजली की खपत अधिक होती है। बिजली बिल कैसे कम किया जाए इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

electricity bijli bill bachae
electricity bijli bill bachae

बिजली बिल कम करने के उपाय

आपको बता दें कि बिजली बिल कम करने के बहुत से ऐसे तरीके हैं जिससे आप अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं। क्योंकि गर्मियों के सीजन में लोगों के घरों में पंखा, वाटर कूलर, फ्रिज, एसी, समरसिबेल का प्रयोग अधिक हो जाता है। तो ऐसे में सभी चीजों को तो बंद नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इन सभी चीजों का उपयोग तो गर्मियों में ही किया जाता है और आप बिजली खपत को देखते हुए अगर बंद करते हैं तो आप गर्मी में परेशान हो जाएंगें। बेहतर यही है कि आप इन उपकरणों के उपयोग को बदल देते हैं तो आपका बिजली बिल कम आएगा। आपको इन सभी उपकरणों का उपयोग किस प्रकार करना है। इसी विषय पर बात करेंगें। जिससे आपका बिजली बिल जीरो तो नहीं बल्कि कम आएगा।

बिजली बिल कम आएगा इसे फालो करे

अगर आप अपने घर में पंखा एसी कूलर का उपयोग करते हैं। तो अपने अवश्यकता अनुसार ही इलेक्ट्रिक उपकरणों का उपयोग करें। अगर आप अपने घर में एसी का उपयोग करते हैं तो आप अपने एसी को उतना ही चलाएं जिससे आपका कमरा ठण्डा हो जाए। और उसके पश्चात एसी को बंद करके पंखा को चालू करें, और पंखे को रेगुलेटर की मदद से मीडियम मोड पर चलाएं जिससे आपके कमरें की ठण्डक बरकार रहे। अगर आप फ्रिज का उपयोग करते हैं तो उसे भी फ्रिज में रखे सामान के हिसाब से टम्प्रेचर सेट करें ऐसा नहीं कि आपके फ्रिज में सामान कम है और आप अधिक टम्प्रेचर में फ्रिज चालू करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका बिजली बिल कम आएगा।

इसका इस्तेमाल करें

आपने घरों में रोशनी के लिए कम वॉट की एलईडी बल्ब का प्रयोग करें। जिससे बिजली कम खपत होगी। गर्मियों के मौसम में बिजली की कटौती अधिक होती है। जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है। तो इससे निपटने के लिए आप अपने घर में सोलर पॉवर एलईडी लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें आपको बिजली की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं होगी। यह एक प्रकार की सोलर प्लेट और बैटरी से लैस एलईडी लाईट होती है। जो आपको इलेक्ट्रिक की दुकान पर या फिर आप इसे ऑनलाइन भी मंगा सकते है। यह केवल 250 रूपये के आस – पास आपके मिल जाती है। जिसे आप अपने घर में लगा सकते हैं। इसमें एक रूपये की भी बिजली खर्च करने की जरूरत नहीं होती है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.