Electricity Bill New Update : देशभर के बिजली बिल वालो के लिए बडी खुशखबरी सरकार का बडा ऐलान

UP Electricity Bill – बिजली उपभोक्ताओ को बिजली प्रयोग करने में मिलेगी बहुत राहत क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली दरों में बहुत बड़ा बदलाव किया है। बिजली उपभोक्ताओं को अभी तक बिजली उपयोग करने में प्रति युनिट के हिसाब से 7 रूपये प्रति युनिट का बिल देना होता था परंतु उत्तर प्रदेश सरकार ने 7 रूपये प्रति युनिट का स्लैब खत्म कर दिया गया है। और इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं को 6 रूपये प्रति युनिट के स्लैब को खत्म कर दिया गया है। जिससे उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोगक्ताओं को मिलेगा बड़ा फायदा लोगों को इस दिन का इंतजार लंम्बे समय से था। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

bijli bill news

Bijli Bill New Update

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बिजली 2.9 करोड़ उपभोक्ताओं को सीधे लाभ प्राप्त होगा। उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिकसिटी रेगुलेटरी कमीशन की बैठक में यूपी ईआरसी ने बिजली बिल को वित्त वर्ष 2022 -23 में नई दरों को नहीं बढ़ाने का फैसला किया गया है। जिससे उत्तर प्रदेश में रहने वालों को बिजली बिल उयोग करने में बहुत राहत मिलेगी। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक ने बिजली युनिट पर 35 रूपये कम कर दिए हैं। इसका फायदा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा फायदा मिलेगा। लोगों को बिजली प्रयोग करने में अब मिलेगा फायदा अब बिजली खर्च करने में देना पड़ेगा कम बिजली बिल।

Electricity Latest NEWS

बिजली बिल की दरों में सरकार द्वारा पिछले चार वर्षों में बिजली की दरों में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है। इसके पहले सरकार में बिजली बिल दरों में 2018 -19 में बिजली बिल यूनिट दरों में बढ़ोतरी की गई थी। बिजली बिल में हुए बदलाव के बाद शहरी क्षेत्र में 0 से 100 तक बिजली यूनिट खर्च करने पर 5.5 रूपये प्रति युनिट बिल देना होगा। और 101 से 150 तक आपको 5.5 रूपये प्रति युनिट देय होगा। और 151 से 300 बिजली बिल युनिट आप प्रयोग करते हैं तो आपको यहां पर 6 रूपये प्रति युनिट देय होगा। और अगर आप इससे अधिक बिजली बिल युनिट खर्च करते हैं तो आपको 6.5 रूपये प्रति युनिट देना होगा।

ग्रामीण क्षेत्र में बिजली खर्च करने पर 0 से 100 युनिट खर्च करने पर 3.35 रुपये प्रति युनिट दिया जाएगा। और 101 से 150 यूनिट खर्च करने पर आपको 3.85 रूपये प्रति यूनिट दिया जाएगा। और 151 से 300 तक बिजली यूनिट खर्च करने पर आपको 5.5 रूपये प्रति यूनिट दिया जाएगा। और 500 यूनिट बिजली खर्च करने पर सरकार ने 6 रूपये का स्लैब खत्म कर दिया है। अगर उपभोक्ता 500 से भी अधिक यूनिट बिजली बिल खर्च करता है। तो उसे प्रति युनिट 6 रूपये की जगह पर 5.5 रूपये ही देना होगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter