Free Scooty Yojana : सभी 10वीं, 12वीं छात्र छात्राओ को फ्री स्कूटी मिलेगी जल्द करें ये प्रक्रिया

Free Scooty Yojana : दोस्तों आज हम आप सभी छात्र छात्राओं के बहुत ही च्छी और बहुत ही जरूरी जानकारी लेकर आए हैं। जिसे जानने के बाद आप आपने इमोशन को कंट्रोल नहीं कर पाऐगें। बहुत ही बडीं खबर निकल कर आई है कि सभी अच्छे अंको से पास छात्राओं को बहुत ही जल्द Free Scooty Yojana का लाभ प्राप्त होगा। यह बहुत ही अच्छी योजना निकलने वाली जिससे सभी छात्राओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इसके लिए कुछ Eligibility को ध्यान में रखते हुए  इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी के उठा सकते हैं। तो आपलोग हमारे इस लेख में बने रहिए इससे सम्बन्धित सभी पात्रता व मापडंडों को बताया गया हैं जिसे ध्यान में रखते हुए ही आप लोग इस योजाना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

free scooty yojana

Free Scooty Yojana 2022

आप लोगों को तो यह तो पता होगा कि CM Yogi Aditya Nath Ji ने सपथ ग्रहण कर चुके हैं। और सपथ ग्रहण करने के पूर्व इन्हों नें कुछ Scheme को साझा किया था जिसमें यह भी था कि 12th पास 75% अंक और इससे ज्यादा अंको वाली छात्राओं के लिए बहुत ही अच्छी योजना की घोषणा की थी, जो कि अब साकार होने कि उम्मीद की जा रही है। छात्राओं की शिक्षा को बढावा देनें के लिए यह स्कीम शुरू किया जा रहा है। जिससे बहुत छात्राओं को इस योजाना का लाभ बहुत ही जल्द प्राप्त होने वाला है। इसके लिए नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदू में पात्रता व मापदंडों को बताया गया है। जिसे ध्यान में रखते हुए इस योजना का लाभ उछा सकते हैं।

Free Scooty Yojana Eligibility

  • इस योजना का लाभ SC/ST/OBC/ एवं आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य श्रेणी से संबंधित छात्राओं को प्राप्त होगा।
  • आवेदक के माता-पिता, पति की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • कोई भी विधवा, विवाहित, अविवाहित छात्राएं योजना का लाभ उठा सकती हैं।
  • चल रही शिक्षा के बीच कोई गेप होने पर वित्तीय सहायता नहीं दी जाएगी।
  • स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, कॉलेजों, विश्वविद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन करना आवश्यक है।
  • छात्रा के माता-पिता को सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए
  • आवेदक छात्रा के माता पिता टैक्स पेयर नहीं होने चाहिए।
  • योजना लाभ लेने के लिए बोर्ड में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को कम से कम 75% अंक एवं CBSE बोर्ड में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को कम से कम 85% अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं।

All India Free Scooty Yojana 2022

यह आपको ज्ञात होना बहुत ही आवश्यक है कि यह योजना भारत के ज्यादा से ज्यादा राज्यो में शुरू की जा रही हैं। जिससे कि शिक्षा के क्षेत्र में छात्र छात्राओं को बहुत ही बढावा मिल रहा है। और आपको बता दें कि इसके अलावा और भी बहुत सारी योजना को सरकार ने जारी करने के लिए कदन बढाएं हैं। जिससे छात्र छात्राओं को इन सभी योजना का लाभ बहुत ही जल्द प्राप्त होगी। इससे सम्बन्धित और नई नई योजना आने वाली हैं जो कि हम आपको इसी Website के माध्यम से प्रादान की जाएगीं तो आप लोग हमारे साथ बने रहें धन्यवाद।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter