GAS Cylinder : गैस सिलेण्डर अब QR Code मे GAS प्रयोग करने वाले ध्यान दे बहुत बडा बदलाव

GAS Cylinder : गैस सिलेण्डर के दाम घटते और बढते रहते है, ऐसे मे एक समस्या पूरे भारत मे सबसे ज्यादा है, गैस चोरी का मामला यह मामला इतना परेशानी का है, जिसे ज्यादातर उपभोक्ता परेशान रहते है, कारण यह है की 14.2 किलो की घरेलु गैस मे ज्यादातर गैस का वजन करते वक्त गैस या तो 10 किलो या 12 किलो उतरती है, जिससे बहुत बडी चोरी को अंजाम दिया जाता है, इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने नया नियम कल से जारी किया है जाने क्या है नया नियम और कैसे बचेगे आप इससे।

GAS CYLINDER NEW UPDATE
GAS CYLINDER NEW UPDATE

GAS Cylinder New Change

घरेलू गैस सिलेण्डर के दाम मे कोई बदलाव नही किया गया है, पर अब आने वाले गैस सिलेण्डर मे QR Code लगाए जाएगे जिससे चोरी को बन्द किया जा सके ऐसे मे इस कोड की मदद से घरेलू गैस सिलेण्डर जिसका दाम 14.2 किलोग्राम का होता है, उसमे QR Label लगाया जाएगा जिसमे एक यूनिट कोड बेस्ड ट्रैक क्यूआर कोड होगा जिसे ट्रेस किया जा सकता है, और इसे एक डिवाइस से रीड किया जा सकता है। जिससे गैस की रीडिंग और वजन की जॉच की जा सके।

GAS Cylinder News

गैस सिलेण्डर के इस बदलाव के लिए अभी 20 हजार सिलेण्डर मे यह कोड लगाए गए है, जिससे इनकी 1 महीने मे टेस्टिंग और चोरी रोकने मे कितना कारगर है, इस बारे मे आडिट रिपोर्ट के बाद ही भारत के सभी सिलेण्डर मे इसे लगाने पर गैस एजेंसी कार्य शुरु कर देगी।

आपको बता दे की सिलेण्डर मे कालाबाजारी और गैस चोरी से बचने के लिए सरकार ने बहुत से कदम उठाए पर वह फेल हो गए ऐसे मे इस नए प्रकार की सूरक्षा को जारी कर कुछ ही दिनो मे सभी सिलेण्डर मे इसका प्रयोग शुरु कर दिया जाएगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे