Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Air Force Bharti : वायु सेना मे बम्पर भर्ती लडके, लडकिया फार्म भरे 40 हजार मिलेगी सैलरी 10वीं, 12वीं ध्यान दें

Air Force Agniveer Bharti : भारतीय एयर फोर्स मे अग्नीवीर के पदो पर भर्ती के लिए अधिसूचना को जारी कर दिया गया है, जिसके लिए युवाओ मे इस भर्ती का काफी लम्बे समय से इन्तजार कर रहे थे उनके लिए यह बहुत ही अच्छी खबर हो सकती है, अगर आप भी भारतीय वायु सेना मे नौकरी करना चाहते है, तो आपके लिए बेहतरीन मौका है, इसका समय रहते आपको फायदा उठाना चाहिए पर जारी नाटिफिकेशन के अनुसार इसके लिए कुछ पात्रता भी रखी गई है, जिसके पूर्ण होने पर आपके देरी नही करनी है, और तुरन्त इसके लिए आवदेन करना होगा नीचे Air Force Agniveer Bharti की पूरी जानकारी को विस्तार से बताया गया है, इसे ध्यान से पढले।

air force agniveer bharti 2023
air force agniveer bharti 2023

एयर फोर्स अग्नीवीर भर्ती

भारतीय एयर फोर्स मे अग्नीवीर के पदो के लिए नाटिफिकेशन को जारी कर दिया गया है, इसके लिए आवेदन 27 जुलाई से शुरु हो रहे है, जो 17 अगस्त तक फार्म भरे जाएगे आनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आपको अपना फार्म भरना होगा।  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से आप नाटिफिकेशन भी डाउनलोड करके एक बार जरुर देखले। इस योजना के तहत केवल भारतीय सेना में ही नहीं, ​बल्कि एयरफोर्स और इंडियन नेवी में भी भर्ती की जाएगी इस भर्ती मे 4 साल बाद 75% युवाओ को घर भेज दिया जाएगा जिसके बाद 25% युवाओ को पर्मानेंट नौकरी दे दी जाएगी।

एयर फोर्स अग्नीवीर भर्ती पात्रता

जारी नाटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार की पात्रता पूर्ण होने के बाद ही आवेदन करें नीचे बिन्दुओ मे पात्रता को दर्शाया गया है।

  • मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कर चुके युवा इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • मैथ्‍स, फिजिक्‍स और इंग्लिश में 50 प्रतिशत नंबर होने आवश्यक है।
  • अगर कोई 3 वर्षीय डिप्लोमा है, तो उसे भी जरुर आवेदन के वक्त लगा दे।
  • उम्मीदवार 17.5 से 21 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या नही होना चाहिए।
  • आवेदन शुल्क 250 रुपये प्रत्येक कैटेगरी के लिए मान्य।
  • अग्निवीरवायु की भर्ती के लिए 13 अक्टूबर को परीक्षा होगी.

शारीरिक योग्यता

  • अभ्यर्थी की न्यूनतम हाइट 152.5 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए
  • सीने का फुलाव 5 सेंटीमीटर अनिवार्य है
  • उम्मीदवार पूर्ण रुप से स्वस्थ्य होना चाहिए।
  • शरीर पर टैटू या कट नही होना चाहिए।

एयर फोर्स भर्ती अन्य जानकारी

उपलब्ध भर्ती के लिए सेलेक्शन प्रक्रिया काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है, जिसमे लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्‍ट (PET), फिजिकल मेजरमेंट टेस्‍ट (PMT) और डॉक्‍यूमेंट्स वेरिफिकेशन के राउंड से उम्मीदवार को गुजरना होगा। चयनित उम्‍मीदवारों को पहले साल 30 हजार रुपये का मासिक वेतन मिलेगा. वहीं दूसरे साल वेतन 33 हजार, तीसरे साल 36500 और चौथे साल 40 हजार रुपये का वेतन मिले मिलेगा। आप आनलाइन आवेदन तथा नाटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाईट से जरुर डाउनलोड करले agnipathvayu.cdac.in.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.