IPS कैसे बने (आईपीएस ऑफिसर) IPS Full Form Details

IPS बनने का हर किसी को सपना होता है, IPS Full Form के साथ की मै भी एक IPS Officer बनु तो आज के इस टापिक मे IPS Kaise Bane इस बारे मे विस्तार से बताएगे की कितनी प्रक्रिया के बाद आईपीएस अधिकारी बना जा सके, हमने सब कुछ एक सरल भाषा मे बताया है, की How To Make IPS Officer इसके बारे मे भी बताएगे क्योकी बहुत से विद्यार्थी बोलते है, की मुझे आईपीएस बनना है, पर वास्तव मे आईपीएस के बारे मे विस्तार से नही जानते है, और इसके फुल फार्म के बारे मे भी नही तो सम्पूर्ण टापिक को ध्यान पूर्वक पढे।ips kaise bane

IPS Full Form

सबसे पहले हम बताएगे की IPS Full Form क्या होता है? IPS का मतलब Indian Police Service  इंडियन पुलिस सर्विस तो इसके बारे मे आप समझ गए होगा आपको बता दे की यह पोस्ट आईएस के बाद दुसरी सबसे बडी नौकरीयो मे मे एक है, तो नीचे के लेख मे बात करेगे की किस प्रकार से IPS Office बनने के लिए पढाई करनी होगी हमारे द्वारा दी गई सम्पूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक पढे।

IPS Exam Details

Indian Police मे सबसे बेहतरी रैक की पोस्ट यानी IPS Officer की है, जिसके लिए Candidates को Civil Services Exam पास करना अत्यन्त आवश्यक है, इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप आप इस पद के लिए योग्य हो सकेगे, मुख्य बात यह है, की इस परीक्षा को UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा कराया जाता है, कुछ निर्देश को ध्यान मे रखकर पूर्ण जानकारी होने के बाद ही अभ्यार्थी को इस परीक्षा मे लगना चाहिए। इस टापिक मे कुछ टिप्स बताएगे जिसकी मदद से आपको कुछ मदद जरुर मिलेगी।

IPS Officer Qualification

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए Candidates की शैक्षिक योग्‍यता  21-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा भारत / नेपाल / भूटान के Graduate Candidates IPS Exam में बैठ सकते हैं इस परीक्षा के लिए अन्य नियम औऱ भी है, आपको Official Notification पढने के बाद ही आवेदन और तैयारी करने के बारे मे सोचे तथा SC/ST Category Candidates को पांच साल की छूट दी जाती है।

  • मान्यता प्राप्त University से Graduate Candidates परीक्षा दे सकते है।
  • Final Year Students भी इस Exam को दे सकते है।
  • General Category Candidates इस परीक्षा में केवल 4 बार प्रयास कर सकते है।
  • Obc Candidates इस परीक्षा में केवल 7 बार प्रयास कर सकते है।
  • Sc/St Category Candidates इस परीक्षा मे Unlimited प्रयास कर सकते है।

IPS Ki Salary

आपको बता दे की IPS Officer ki Salary Kitni Hai तो इससे सम्बन्धित पदो पर मासिक सैलरी के अलावा अन्य बहुत से अलग अलग व्यवस्था भी मिलती है, जैसे –  पाक, माली, नौकर, रशोईया और सुरक्षा गार्ड पर इन सबके सरकारी सैलरी मिलती है। नीचे हम कुछ आकडे प्रस्तुत कर रहे है, जिससे आपको अन्दाजा हो जाएगा की इस पद मे मिलने वाला वेतन कितना है।

  • Junior Scale (SDM / परिवीक्षा अवधि 0 से 4 साल):-  {Salary Rs. 15,600 – 39,100 + ग्रेड वेतन 5,400}
  • Senior time Grade (DM / संयुक्त सचिव 4 से 9 साल):- {Salary Rs. 15600 – 39,100 + ग्रेड वेतन 6,600}
  • Junior Administrative Grade (विशेष सचिव 9 साल):- {Salary Rs. 15,600 – 39,100 + ग्रेड वेतन 7,600} 
  • Selection Grade (सचिव 13 साल):- {Salary Rs. 37,400 – 67,000 + ग्रेड वेतन 8,700}
  • Super Time Scale (20 साल):-  {Salary  Rs. 37,400 – 67,000 + ग्रेड वेतन 10,000}
  • पहली Rs. 37,400 – 67,000 ग्रेड के साथ 12,000;
  • दूसरी Rs. Fixed 80,000 कोई ग्रेड नहीं; और
  • तीसरी Rs. Fixed 90,000 कोई ग्रेड नहीं|

IPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare

इससे टापिक के बारे मे बहुत से Students पूछते है, की IPS परीक्षा की तैयारी कैसे करे क्या पढा जाता है, तो नीचे हम अभी के लिए एक Video प्रस्तुत कर रहे है, जहा पर आपके सभी प्रश्नो के हल मिल जाएगे और जल्द ही हम इससे सम्बन्धित एक और भी जानकारी लाएगे।

IPS Interview Questions

इसकी लिखित परीक्षा पास करने के बाद सबसे मुख्य आता है, IPS Inerview Questions in Hindi मे बताएगे मुख्य रुप से इस परीक्षा मे किसी प्रकार के General Knowledge Questions और करेंट अफेयर्स नही पूछा जाता है, बल्कि Select Candidates के IQ Level को परखा जाता है, और इसमे कुछ अडगड बडगड प्रश्न भी पूछे जाते है, तो नीचे के टापिक मे हमने बताया है, की किस प्रकार के प्रश्न इस परीक्षा के बाद साक्षात्कर के दौरान पूछे जाते है। नीचे हम कुछ प्रश्नो के प्रस्तुत कर रहे है, ध्यानपूर्वक पढे।

Question : यदि आपकी शादी के 10 दिन पहले आपकी बहन मेरे साथ भाग जाती है तो आप क्या सोचेंगे ?
Answer : जवाब यह है की मेरे लिए इस से अच्छी बात क्या होगी की मेरी बहन आप जैसे Senior IAS Officer के साथ है।
Question : मोर एक ऐसा पक्षी है जो अण्डे नहीं देता, तो मोर के बच्चे कैसे पैदा होते हैं ?
Answer : क्योंकि मोरनी अण्डे देती है मोर नहीं
Question : एक आदमी नींद के बिना 8 दिन तक कैसे रह सकता है 
Answer : आदमी रात को सोता है, तो फिर उसे दिन में सोने की क्या जरूरत।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें