Jan Dhan Yojana : जनधन वालो को मिलेगे अब 1 लाख 30 हजार रुपये जल्द उठाए फायदा लाखो लोगो के लिए खुशखबरी

Jan Dhan Account Open Yojana PMJDY आप सभी नागरिको का जन धन खाता योजना के अंतर्गत खाता खुला हुआ है। तो आपको सरकार की तरफ से कुछ योजनाओं के अंतर्गत आपको 3000 रूपये दिए जाएगें। अगर आपका जन धन खाता योजना के तहत एकॉउन्ट खुला हुआ है। तो आपको इस योजना के तहत सभी लाभों का फायदा उठा सकते हैं। और अगर आपका जन धन खाता अभी नहीं खुला है। तो आप किसी भी योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से जानें।jan dhan yojana

Jan Dhan Yojana

आपको बता दें कि जो जन धन खाता योजना के माध्यम से बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित की जा सकती है। इस खाते को किसी भी बैंक शाखा या बैंक मित्र आउटलेट में खोला जा सकता है। इस खाते को खोलने के लिए कोई भी न्यूनतम धनराशि जमा करने की आवश्यकता नहीं है। खाताधारक जीरो बैलेंस से इस खाते को खोल सकता है। और आपको किसी भी प्रकार का शुल्क देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Jan Dhan Yojana Benefit

यह ज्ञात होना आपको बहुत ही जरूरी है कि इस खाते को 10 वर्ष की आयु से लेकर अधिक से अधिक किसी भी वर्ष के नागरिक या व्यक्ति का खाता खोला जा सकता है। इस खाते को खोलने के लिए आप सरकारी बैंक या गैर सरकारी बैंक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक या डाक ऑफिस के माध्यम से भी यह जनधन खाता खोला जा सकता है। भारत के 10 वर्ष से अधिक नागरिक का यह खाता खोला जा सकता है। इस खाते का माध्यम से आपको कई लाभ भी प्राप्त होते हैं। आपका जनधन खाता खोलने के साथ 1.30 लाख का बीमा भी प्रदान किया जाता है। अगर खाता धारक को किसी प्रकार की दुर्घटना के कारण कुछ हो जाता है। तो नॉमनी को 1 लाख रूपये की राशि मिलती है। और अगर कोई साधारण दुर्घटना होती है। तो ऑकाउन्ट होल्डर को 30 हजार की राशि प्रदान की जाती है।

  • आपको इस खाते में अधिक से अधिक दर पर ब्याज राशि प्राप्त होती है।
  • आपको इस खाते खुलवाने के साथ ही निःशुल्क दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है।
  • आपको बीमा में दो तरह की राशि दी जाती है 1 लाख दुर्घटना बीमा और 30 हजार सामान्य बीमा है।
  • और जो भी अन्य खाता में सुविधा दी जा रही है वह सभी प्राकार की सुविधा प्रादान की जाती है।

Jan Dhan Yojana Document

इस जनधन खाते को खोलने के लिए कुछ आवश्य दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र
  • पास पोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंम्बर
  • ई- मेल आईडी
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter