PM Young Achieve Scholarship : सरकार देगी 2 लाख रुपये प्रत्येक छात्र को पढाई की चिंता खत्म जल्द करें आवेदन

Pradhan Mantri Scholarship 2022 : प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप को आज सरकार द्वारा यह योजना लागू किया गया है ।जितने भी अभ्यार्थी है उनके लिए यह एक बहुत ही बडी खुशखबरी है ।यह योजना भारत मे पहली बार लागू हो रहा है ।इसके अंदर देश भर मे 15000 हजार अभ्यार्थियो को लगभग एक लाख की स्कॉलरशिप दी जाएगी ,यह पूरी तरह केन्द्र की योजना है ।पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना की जो आवेदन कि अंतिम तारिख है, 26 अगस्त तक है जल्द करे आवेदन ,नही तो निकल सकती है डेट। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे,नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

scholarship big news

PM Young Achieve Scholarship

छात्रो को मिलेगी प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्र-छात्राओ को स्कॉलरशिप दी जाएगी । यह स्कालरशिप पहली बार भारत मे दी जा रही है । इसका जो नियम है इसी साल लागू किया गया है । तो जितने भी इस स्कॉलरशिप के उम्मीदवार है इसका आवेदन जरूर करे।ऐसे मे सरकार द्वारा इस नियम लागू करने का उद्देश्य यह है कि जितने भी गरीब अभ्यार्थी है उनकी पढाई मे सहयोग कर सके ,इच्छुक छात्र-छात्राओ  इसकी ऑफिशियल वेबसाइट मे जाकर अपना आवेदन कर सकते है । इसकी जो अंतिम तिथि है वो वह 26 अगस्त है । जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी इंद्रसेन सरोज का कहना है कि भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग मंत्रालय की ओर से इस योजना की शुरूआत इस साल कर रही है ।

PM Young Achieve Scholarship Details

इस योजना के तहत छात्र और छात्राओ की पात्रता एक समान होगी । अन्य पिछडा वर्ग और आर्थिक पिछडा वर्ग व अन्य श्रेणी के अच्छे स्कूलो मे पढे होने चाहिए। माता-पिता की वार्षिक आय दो लाख 50 हजार रूपये वार्षिक से कम होनी चाहिए ।योजना के तहत कक्षा नौ व 10 के लिए 75 हजार रूपये व कक्षा 11 और 12 के लिए एक लाख 25 हजार रूपये की राशि दी जाएगी । बताया कि अभी इसका कोई लक्ष्य नही तय किया गया है । आवेदन के अनुसार भारत सरकार लक्ष्य निर्धारित करेगा ।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter