Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Railway New Update : रेल यात्रियो के लिए 10 मिनट का नया नियम लागू कन्फर्म सीट, टिकट कैंसिल पर बडा बदलाव

RAILWAY NEW RULE 2023 : रेलवे की तरफ से सभी यात्रियो के लिए बहुत ही बडा नियम लागू कर दिया गया है। जिससे सभी यात्रियो को मिलेगी बडी सुविधा ऐसे मे 1 अगस्त से यह नियम लागू हो जाएगा तो सभी यात्रियो को जानना बहुत ही जरूरी सबसे बडा बदलाओ टिकट मे किया गया है। सभी ध्यान दे नही तो टिकट होगा कैंसिल तो चलिए दोस्तो ज हम इस लेख की मदद से आपको ट्रेन यात्रियो के लिए बनाए गए नए नियमो के बारे मे बताएंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

railway new 10 minute rules
railway new 10 minute rules

Railway New Rules

दोस्तो ट्रेन यात्रियो के लिए सरकार ने 1 अगस्त नया नियम लागू करने जा रही है। जिससे सभी यात्रियो को मिलेगी बडी सुविधा. दोस्तो अगर आप ट्रेन मे यात्रा करना चाहते है तो आपको इस बदलते नियमो को जरूर जानना चाहिए ऐसे मे भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे व्यस्त नेटवर्कों में से एक है और लाखों लोग दैनिक आधार पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। बड़ी संख्या में यात्री रात में भी यात्रा करते हैं और भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान आराम सुनिश्चित करने के लिए कई सुविधाएं प्रदान करता है।

ऐसे मे अगस्त महीने के लगते ही यह नियम लागू कर दिया जाएगा की अगर ट्रेन अपने समय से चल दी हो और आप समय से अपने सीट मे न पहुंचे हो तो 10 मिनट के बाद आपका टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा, और आपके स्थान पर किसी और को टिकट देकर वैठा दिया जाएगा, यह नियम दोस्तो लागू होने वाला है। लेकिन अभी हाल ही मे रेलवे ने अपने सारे नियमो मे बडा बदलाव किया है। जैसे खाने पीने से लेकर सोने रहने और कई बडी सुविधाओ के नियमो मे बदलाओ किए है। सबसे बडी सुविधा यह है कि अब सिर्फ 20 रूपए मे यात्रियो को पेट भर के नास्ता मिलेगा। ज्यादा जानकारी के लिए नूचे पढे।

रेवले वालो के लिए नया नियम

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, कोई भी या​त्री कम से कम रात में 10 बजे से लेकर सुबह के 6 बजे तक सो सकता है। और एक नियम लागू हुआ है कि आप रात में सफर के दौरान यात्रियों के तेज आवाज में संगीत सुनने और जोर-जोर से बात करने पर भी रोक है. रेलवे के नियमों के मुताबिक रात में 10 से लेकर सुबह 6 बजे के बीच अमूमन TTE भी टिकट चेक नहीं करते हैं. यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए यह नियम बनाए गए हैं, ताकि उनके नींद में खलल न पड़े। इन सभी नियमो को सरकार लागू कर रही है रेलवे मे क्योंकि रेलवे से लगभग एक दिन मे लाखो करोडो लोग यात्रा करते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.