Railway Calendar 2024 : रेलवे बोर्ड ने जारी किया कैलेण्डर ग्रुप डी सहित 1 लाख पदो पर भर्ती

रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड द्वारा अभी हाल ही मे भर्ती परीक्षाओ के साथ साथ नौकरी को लेकर एक कैलेण्डर को जारी किया है, जिसमे आयोजित होने वाली सभी वैकेंसी के बारे मे समय से पहले बोर्ड कौन कौन सी भर्तिया कब जारी करेगी। इस बारे मे विस्तार से नोटिस मे बताया है।

रेलवे भर्ती की तैयारी कनरे वाले लाखो की संख्या मे छात्र एवं छात्राओ के लिए यह बहुत ही बडी खुशखबरी हो सकती है, क्योकी रेलवे मंत्रालय ने अपने पूरे आगामी भर्ती प्रक्रिया के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है, वही इस साल आयोजित होने वाली सभी विज्ञप्ति और नाटिफिकेशन जारी होने की समय और तिथि को लिए कैलेण्डर को जारी कर दिया गया है। अगर आप रेलवे की नौकरी की तैयारी करते है, तो आपको नीचे इसके कैलेण्डर को एक बार ध्यान देना होगा।

railway calender 2024 issue
railway calender 2024 issue

रेलवे कैलेण्डर 2024 जारी

रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड द्वारा जनवरी से लेकर दिसम्बर तक मे जारी होने वाली वैकेंसी के लिए कैलेंडर को जारी किया है, जिसमे ग्रुप डी, एनटीपीसी, टीटीई, क्लर्क व रेलवे द्वारा आयोजित भर्ती के लिए आवेदन कब से जारी किए जाएगे और परीक्षा कब से कब तक होगी इस मामले के लिए सम्पूर्ण तिथि अंकित की गई है।

रेलवे इस तिथि को जारी करेगी भर्तिया

रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड द्वारा जनवरी और मार्च के बीच मे ही असिस्टेंट लोको पायलट के पदो पर भर्ती निकालने की तैयारी मे है, वही नीचे इन भर्तियो के लिए भी विज्ञप्तिया जारी करेगा बोर्ड।

(नॉन टेक्निशियन पॉपुलर कैटेगिरी-ग्रेजुएट लेवल 4,5,6)जुलाई से सितंबर

  • नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगिरी – ग्रेजुएट लेवल 4,5,6
  • नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगिरी – अंडर ग्रेजुएट लेवल 2,3
  • जूनियर इंजीनियर
  • पैरामेडिक कैटेगिरी
  • अक्टूबर से दिसंबर लेवल-1

रेलवे मे आने वाली भर्तिया

रेलवे मंत्रालय द्वारा अप्रैल से जून तक रेलवे टेक्नीशियन की भर्ती आयोजित की जाएगी जिसके लिए अभी हाल ही मे 9000 पदो पर नाटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

इसके अलावा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।

जुलाई मे नॉन टेक्निकल ग्रेजुएट (लेवल 4,5 और 6) व नॉन टेक्निकल अन्डर ग्रेजुएट (लेवल 2 और 3), जूनियर इंजीनियर और पैरामेडिकल स्टाफ के पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा।

अक्टूबर से दिसंबर तक ग्रुप डी (लेवल 1) और मन्त्रालयिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

रेलवे आफिशियल कैलेण्डर नोटिस : क्लिक करें

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here