Ration ATM : खुशखबरी कोटे मे लगेगे राशन के लिए ATM गेहू, चावल अब एटीएम से निकलेगा

Ration ATM : एटीएम मशीन से निकलेगा अब गेहूँ और चावल जितने भी इसके लाभार्थी है। अब उनको कोई लाईन नही लगानी पडेगी न तो कोई डीलरो के पास चक्कर लागाना होगा।आपने अभी तक एटीएम से पैसा निकलते हुए देखा होगा, लेकिन अब एटिएम से निकलेगा गेहूँ चावल,अब एक ऐसी सुविधा होने जा रही है। जिससे आप एटीएम से राशन भी निकाल सकेंगे। ओडीशा सरकार राशन डिपो पर एटीएम मशीन की तरह ऑल टाइम ग्रेन यानी एटीजी मशीन से राशन देने की तैयारी कर रही है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

RATION ATM

Ration ATM

सरकारी राशन की दुकान मे लंबी-लंबी लाइनो मे लगना किसी भी आम आदमी को मंजूर नही होता है। जल्द-जल्द राशन मिलजाए इसकी लोग  कई तरह के लोग जुगाड भी बैठाते है। लेकिन क्या हो अगर आपको सरकारी राशन की दुकान के आगे लंबी लाईन न लगाना पडे।और न ही राशन का कम मिलने का शिकायत का कोई मौका रहे। जाहिर सी बात है कि हर उपभोक्ता खुश हो जाएगा और हम बता दे कि हरियाणा सरकार अब उपभोक्ताओ के लिए ग्रेट एटीएम मतलब की आनाज का एटीएम स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। और इसके तहत गुरूग्राम मे पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला ग्रेट एटीएम स्थापित भी कर दिया गया है। यह एटीएम की तरह ही काम करती है। एक बार मे यह मशीन 70 किलो तक अनाज 5-7 मिनट मे निकाली जा सकती है। ऐसे मे हम बता दे की इस मशीन मे आपको पहले राशन कार्ड का नंबर डालना होगा। आपको हम बता दे कि मशीन मे लगी टच स्क्रीन के साथ बायोमेट्रिक मशीन भी लगाई गई है। जहाँ पर लाभार्थी को आधार या फिर राशन कार्ड का नंबर डालना होगा।

Ration ATM Details

लाभार्थियो को सरकार द्वारा निर्धारित अनाज खुद मशीन के नीचे लगाए गए बैग मे भर जाएगा। इस मशीन के माध्यम से तीन तरह के अनाज गेहूँ, चावल, बाजरा का वितरण किया जाएगा। और हम बता दे कि इस मशीन के लगने से सरकारी दुकानो से राशन लेने वालो का समय और कम राशन मिलने की शिकायत भी दूर हो जाएगी इस पर ना केवल उपभेक्ताओ को फायदा मिलेगा बल्की सरकारी टिपो पर अनाज घटने का झंझट भी खतम हो जाेगा। हमारे देश मे सबसे पहले गुरूग्राम के फर्रूखनगर मे  एटीएम मशीन लगाया गया है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter