Ration Card : राशन कार्ड वालो के लिए नया नियम लागू ऐसे मिलेगा राशन बडा ऐलान

Ration Card New Update 2024 : राशन  कार्ड धारकों के लिए सरकार ने की बड़ी घोषणा अब नहीं मिलेगा इन लोगों को राशन, राशन कार्ड में लागू किए नया नियम इस नए नियम के अनुसार ही मिलेगा सभी राशन कार्ड के लाभार्थियों को राशन सरकार ने अभी-अभी कर दिया बड़ा ऐलान सभी फ्री राशन लेने वाले पात्र लाभार्थियों के लिए नया नियम लागू जो सभी को जनना बहुत ही जरूरी है. तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको राशन कार्ड में लागू नए नियम के बारे में पूरी जानकारी देंगे पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े।

ration card new update january
ration card new update january

Ration Card New Rules

दोस्तों अगर आपका भी बना है राशन कार्ड तो आपके लिए बहुत ही जरूरी सूचना है क्योंकि राशन कार्ड को लेकर सरकार की तरफ से नया नियम लागू कर दिया गया है. जिसके तहत बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपात्र होते हुए भी फर्जी तरीके से मुफ्त में राशन ले जाते हैं जिससे पात्र व्यक्तियों को राशन नहीं मिल पाता है. तो इसको देखते हुए सरकार ने एक नया नियम लागू कर दिया है, अब नए नियम के अनुसार राशन लेंगे तभी आपको मिलेगा फ्री राशन योजना का लाभ नहीं तो आपको नहीं मिलेगा फ्री राशन योजना का लाभ. राशन कार्ड धारकों के लिए आपूर्ति विभाग में जारी किया नया नियम।

अब प्रत्येक यूनिट को लगाना होगा अंगूठा अब प्रत्येक यूनिट यानी कि जितने भी आपके राशन कार्ड में नाम जुड़े हैं सभी को राशन की दुकान में जाकर अंगूठा लगाना होगा. दोस्तों आपका भी राशन कार्ड बना होगा आपके राशन कार्ड में 2,3,4,5,6,7 10, 15 जितने भी सदस्य होंगे उन सभी सदस्यों को राशन की दुकान में अंगूठा लगाना आवश्यक कर दिया है सरकार ने अगर आप अंगूठा लगाएंगे तभी आपको राशन मिलेगा नहीं तो नहीं मिलेगा आपको राशन आपूर्ति विभाग की तरफ से यह नया आदेश जारी किया गया है।

राशन कार्ड अब ऐसे मिलेगा

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को यूपी में बांटे जा रहे राशन को लेकर यह बड़ा बदलाव किया गया है. गड़बड़ घोटाले पर रोक लगाने पर सरकार ने ऐसा कदम उठाया है. ऐसे में दोस्तों मुफ्त में गेहूं चावल लेने के लिए राशन कार्ड में अंकित प्रत्येक सदस्य को अब कोटा की दुकान तक जाना होगा और आपको अंगूठा लगाना होगा अगर आप अंगूठा नहीं लगते हैं तो आपको नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ हर सदस्य को अंगूठा लगाना होगा हालांकि अभी यह नियम उत्तर प्रदेश के गोंडा में ही लागू हुआ है यह धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में शुरू होगा हर सदस्य का लगेगा अंगूठा पहले महीने एक व्यक्ति का तो अगले महीने किसी दूसरे सदस्य का अंगूठा लगाकर ही राशन दिया जाएगा. यह प्रक्रिया तब तक चलेगी जब जिले के प्रत्येक राशन कार्ड का सत्यापन नहीं हो जाता इसके अलावा नई मशीनों की भी व्यवस्था की जा रही है जो हर सदस्य के अंगूठा लगाने के बाद ही राशन देगी।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here