Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Sahara Refund : सहारा से पैसे ऐसे मिलेगा आपको पूरी प्रक्रिया जाने पैसे खाते मे कैसे मिलेगे विस्तृत जानकारी उपलब्ध

Sahara Refund Portal : अगर आपने भी अपना पैसा सहारा में इंवेस्ट कर रखा है। तो आपको भी सहारा की रिफण्ड पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना चाहिए या नही। अगर आप सहारा को स्कीमों में अपना पैसा इंवेस्ट किया है तो किस प्रकार से आप अपना पैसा वापस पा सकते हैं और आपको इसके लिए क्या करना होगा। क्योंकि सहारा प्राइवेट लिमिटेड ने तो लोगों के साथ बहुत ही बड़ी ठगी का प्लान बना चुकी थी। लेकिन उसका यह प्लान काम नहीं किया है परंतु अब जिन लोगों ने अपना पैसा सहारा में जमा करवाया था। अब काफी दिन के बाद जो सहारा रिफंड का पोर्टल जारी किया गया है। इसी पोर्टल के माध्यम से से लोगों का पैसा उनको वापस दिया जाएगा।

sahara refund process
sahara refund process

सहारा का पैसा कैसे मिलेगा

आपको बता दें कि सहारा रिफंड पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभी तक सात लाख से अधिक लोगों ने दावा किया है। जिसमें लोगों ने अभी तक जिन लोगों ने आवेदन किया है उसमें से लोगों ने 150 करोड़ रूपये के लिए दावा किया है अगर आप अपना सहारा में जमा रूपयों को वापस पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सरकार द्वारा जारी किए गए सहारा रिफण्ड पोर्टल पर अपना रिजस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर देते हैं तो आपको सहारा स्कीम में जमा राशि का अभी आपकी स्कीम के मुताबिक आपको कुछ पैसा आपके खाते में ट्रांस्फर कर दिया जाएगा। जिसकी जानकारी आपको आपके खाता में लगे मोबाइल नंम्बर पर जानकारी भेज दी जाएगी। जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपके खाते में सहारा का पैसा भेज दिया गया है।

सहारा रिफंड पोर्टल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

सहारा में रिफंड पोर्टल के लिए आवेदन करने के लिए आप सहारा की चार सहकारी समितियों में आपने रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसमें सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड है। आप इनके लिए आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। परंतु आपको यह भी पता होना जरूरी है कि सहारा रिफंड पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास जरूर दस्तावेज होना बहुत जरूरी है।

रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है

  • सहारा मेंबरशिप नंबर
  • अकाउंट नंबर
  • आधार से जुड़ा एक्टिव मोबाइल नंबर
  • डिपॉजिट सर्टिफिकेट/पासबुक डिटेल की कॉपी
  • पैन कार्ड (अगर अमाउंट 50,000 रुपये और उससे अधिक हो तो)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.