SBI Bank : एसबीआई मे खाता है तो ध्यान दें बैंक के सभी खाताधारको को बडा तोहफा बल्ले बल्ले जरुरी खबर

SBI Bank New Update 2023 : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) मे अगर खाता है तो सभी ग्रांहको के लिए बडी खुशखबरी अब मिलेगी सभी ग्रांहको को ये बडी सुविधा का लाभ ऐसे मे सरकार की तरफ से सभी SBI के ग्रांहको को बहुत ही बडी सौगात का ऐलान कर दिया है, तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको बैंक के इस बडे सुविधा के बारे मे पूरी जानकारी देंगे कि किस ग्रांहक को मिलेगा यह सुविधा अधिक जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

sbi bank good news today
sbi bank good news today

SBI BANK

दोस्तो SBI अपने सभी ग्रांहको को समय-समय से सुविधा नियम लागू करती रहती है, जिससे ग्रांहको को काफी सुविधा मिलती रहती है, तो ऐसे मे भारतीय स्टेट बैंक मे अगर आपका खाता है तो बडी अच्छी खुशखबरी आ गई है, आज SBI की तरफ से ई-रूपी बाय SBI ने लॉच कर दिया है, और यूजर्स अब UPI के माध्यम से भी डिजिटल करेंसी मे ट्रांजैक्शन कर पाएंगे पिछले साल दिसंबर 2022 मे RBI ने CBDC की शुरूआत की गई थी,तो आज भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने सभी ग्रांहको के लिए ये घोषणा कर दिया है कि आज से आप SBI की ई-रूपये का ट्रांजैक्शन UPI के जरिए कर सकेंगे।

ऐसे मे आपको इसमे से क्या-क्या फायदे होंगे आप इस सुविधा का फायदा कैसे ले पाएंगे, यह सभी ग्रांहको के लिए बहुत ही जरूर है, इससे सरकार का क्या फायदा होगा सबसे पहले तो इससे 1-नोट या करेंसी छापने का खर्च बचत होगा, 2- फायदा बाजारो मे नकली नोटो की समस्या नही होगी, 3-सरकार हर ट्रांजैक्शन पर नजर रख पाएगी तो ब्लैक मनी काला धन और काले ट्रांजैक्शन कम होंगे 4- टेरर फंडिंग और ब्लैक मनी को रोकने मे मदद मिलेगी, ये तो सरकार से लेकर आम आदमियो के फायदे थे।

Bank Latest Update

तो ऐसे मे 100 रूपए के नोट को बनाने मे 17 रूपए का खर्च आता है, लेकिन ई रूपी मे नॉमिनल खर्च होता है। नोट 4 साल मे खराब हो जाते है, लेकिन इसको फटने या खराब होने की कोई संभावना नही है। नोटो को चोरी या लूट का खतरा रहता है, लेकिन इसमे चोरी या लूट का कोई रिस्क नही।  नोट नकली होने का डर, ई-रूपी मे कोई डर नही। ई-रूपी, कागज करेंसी का डिजिटल रूपी है, जो क्रिप्टो करेंसी की तरह ब्लॉक-चेन टेक्नोलॉजी पर काम करती है। इसकी वैल्यू भी मौजूदा करेंसी के बराबर ही होती है, ये 100,200,500 रूपये के नोटो की तरह ही सरकार का एक लीगल टेंडर है। जिसे लेने से कोई इनकार नही कर सकता है। e-Rupee को मोबाइल वॉलेट मे ही रखा जा सकता है, इसे रखने के लिए आपको बैंक खाता की भी जरूरत नही पडेगी।

Bank Transaction and UPI News

ये दो तरह की होती है, एक तो CBDC होलसेल और दूसरा CBDC रिटेल। अच्छा UPI से ट्रांजैक्शन करने के लिए बैंक अकाउंट मे पैसा होना जरूरी है, इसके लिए या तो आपको खुद फिजिकल करेंसी को अकाउंट मे डिपॉजिट करना होगा या फिर कही से अपने बैंक अकाउंट मे पैसा ट्रांसफर करवाना होगा लेकिन ई-रूपी मे न तो आपको फिजिकल करेंसी को अकाउंट मे डिपॉजिट करना है न तो अपने बैंक अकाउंट मे कही से पैसा ट्रांसफर करवाना होगा। नही तो आपका बैंक खाता होना रूरी है। RBI फिजिकल करेंसी की जगह सीधे डिजिटल वॉलेट मे पैसा e-Rupee ट्रांसफर करता है। इसका मतलब यह हुआ की आप अभी जिस तरह से अपने जेब या वॉलेट मे नोट रखते है, उसी तरह आपके मोबाइल मे e-Rupee मे रखे होंगे, जिनसे आप ट्रांजैक्शन कर पाएंगे ये डिजिटल वॉलेट बैंक की ओर से जारी किया गया है। इसमे भी ग्रांहक क्यूआर स्कैन का प्रयोग कर सकता है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.