School Latest Update: कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्रो के लिए नया नियम जरुरी सूचना पेन जरुरी होगा

प्रदेश के सभी कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रो के लिए अब अनिवार्य होगा पेन नम्बर यह पैन कार्ड नही है, बल्कि एक अलग प्रकार की आईडी जो प्रत्येक विद्यार्थियो के लिए जरुरी होगी।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए एक बहुत ही बड़ा ऐलान कर दिया है. 12वीं तक के छात्रों के लिए नया नियम लागू अब ऐसे करने पर मिलेगी छात्रवृत्ती वा टीसी ऐसे में दोस्तों अगर आप भी कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के कक्षा में एडमिशन है तो आपको यह करवाना बहुत ही जरूरी है योगी सरकार की तरफ से आदेश जारी। तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको इस नए नियम के बारे में पूरी जानकारी देंगे की कैसे मिलेगी छात्रवृत्ति व टीसी क्या है नया नियम पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

school pen number important
school pen number important

प्रदेश के सभी छात्र के लिए जरुरी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए एक बहुत ही बड़ा नियम लागू कर दिया है इस नए नियम के अनुसार सभी 1 से लेकर 12वीं तक के छात्रों का पर्सनल एजुकेशन नंबर होना अनिवार्य है। यानी कि आपका पेन नंबर होना अनिवार्य है इस पर योगी सरकार ने बहुत ही बड़ा निर्णय लिया है कि अब कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी छात्रों का पर्सनल एजुकेशन नंबर होना अनिवार्य है।

अगर नहीं होगा पर्सनल एजुकेशन नंबर तो आपको स्कॉलरशिप से लेकर टीसी व सरकार के द्वारा मिलने वाला लाभ का फायदा नही उठा पाएंगे और नाही आपका किसी भी स्कूल मे एडमिशन होगा, क्योंकि बिना इस पेन नंबर के आपको टीसी नही मिलेगी तो आप किसी भी नए स्कूल मे एडमिशन नही ले सकते।

ऐसे में दोस्तों यहां पैन कार्ड वाला नंबर नहीं है यह स्कूल के आईडी कार्ड का नंबर है यानी कि आपके स्कूल के द्वारा बनाए गए आईडी कार्ड का नंबर होना अनिवार्य है यह केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के निर्देश को प्रदेश में लागू करने के लिए आदेश जारी कर दिया गया है. स्कूली शिक्षा महानिदेशालय की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों व जिला विद्यालय निरीक्षकों डीआईओएस को इसे बनवाने के निर्देश दिए हैं।

School Pen Number Update

तो ऐसे में दोस्तों अगर आप भी कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के किसी भी कक्षा में एडमिशन है पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको पर्सनल एजुकेशन नंबर होना अनिवार्य है नहीं तो आपको सरकार के द्वारा मिलने वाला लाभ का फायदा नहीं उठा पाएंगे जैसे स्कॉलरशिप और भी कई तरह के लाभ स्कूली छात्रों को सरकार के द्वारा मिलती है जिसका लाभ आप इस पर्सनल एजुकेशन नंबर के कारण नहीं उठा पाएंगे तो आपको इस नए नियम के अनुसार आपको इसे बनवाना ही है. पर्सनल एजुकेशन नंबर यानि पेन कार्ड।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.