SIM Card New Rules : सिम कार्ड के 2 नए नियम लागू सभी फोन, सिम कार्ड वाले तुरन्त ध्यान दें

SIM Card New Rules : भारत मे सिम कार्ड को लेकर भारत सरकार काफी ज्यादा सचेत है, क्योकी वर्तमान समय मे सिम कार्ड एक बहुत ही आवश्यक सी चीज हो गई है, वही इसकी सुरक्षा ओर सेधमारी को रोकने के लिए समय समय पर तमाम तरह की अपडेट और नए नियमो को लागू किया जाता है, इसी को देखते हुए अभी हाल ही मे भारत सरकार द्वारा सिम कार्ड यूजर्स के लिए 2 नए अपडेट को जारी किया गया है, जिसे प्रत्येक नागरिक को ध्यान देना आवश्यक है।

मोबाइल फोन यूजर्स के लिए यह जरुरी और काफी बड़े अपडेट है, सिम कार्ड को लेकर 1 जुलाई 2024 से ही देश भर में यह नए नियम लागू हो जाएंगे इसलिए समय पर आपको इसकी जानकारी होना आवश्यक है।

SIM CARD NEW RULES CHANGE
SIM CARD NEW RULES CHANGE

Sim Card New Rules

अब सिम पोर्ट कराने के लिए 7 दिन का वेटिंग पीरियड लगेगा यानी आपने हाल ही में सिम कार्ड स्वेप किया है मतलब आपका सिम कार्ड नया इशू करवाया है तो फिर आप अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट नहीं कर पाएंगे यानी ट्राई की तरफ से ये एमएनपी को लेकर नए नियमों में बदलाव किया गया है और ट्राई ने सिम स्वेप कराते हैं तो उसके बाद अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट नहीं कर सकेंगे और यह समय सीमा 7 दिन तक होगी।

सिम कार्ड का पहला नियम विस्तार से

अब यहां पर दो शब्द ऐसे हैं जिनका अर्थ समझना जरूरी है तभी आपको ये नियम अच्छे से समझ में आएगा एक तो सिम कार्ड पोर्ट का मतलब तो आप समझ गए होंगे जैसे अगर आपने JIO, Airtel, VI मे से किसी का भी सिम लिया हो या फिर सिम कार्ड खराब हो गया है, टूट गया है तो आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के पास जाकर उसी कंपनी का उसी नंबर का नया सिम कार्ड जो निकलवा हो तो इस प्रोसेस को ही सिम स्वीपिंग कहते हैं यानी अब अगर आपने नया सिम कार्ड निकलवाया है तो उसे आप 7 दिन तक पोर्ट नहीं करा पाएंगे यानी आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को चेंज नहीं कर पाएंगे।

ये नया नियम लागू करने के पीछे ट्राई का मकसद ये है कि आजकल जो ऑनलाइन फ्रॉड सिम स्वीपिंग के बहुत ज्यादा फ्रॉड होते हैं तो उन्हीं पर रोक लगाने के लिए ट्राय की तरफ से ये एक नियम लागू किया है।

सिम कार्ड दूसरा नियम लागू

दूसरा बड़ा अपडेट ये है कि आपके नाम से कोई और भी सिम कार्ड तो नहीं चला रहा कहीं आप इस सरकारी वेबसाइट से मात्र 1 मिनट से भी कम समय में पता लगा सकते हैं दूर संचार विभाग द्वारा संचार sathi.gov.in ये पोर्टल शुरू कर रखा है इस पोर्टल की मदद से आप बडी आसानी से यह जान सकेगे की आपके आधार कार्ड से कितने सिम किस किस नम्बर से चल रहे है।

  1. ब्राउजर मे tafcop.sancharsaathi.gov.in को खोले।
  2. अपने मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करें।
  3. कैप्चा कोड डाले।
  4. अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  5. ओटीपी को दर्ज करें।
  6. इस पेज पर Mobile numbers registered in your name के आगे 1,2,3 नंबर लिखा नजर आएगा।
  7. इसी के साथ आपके नाम पर इस्तेमाल होने वाले नंबर 9198xxxx9939 के रूप में नजर आएंगे। जिससे आपको इसकी जानकारी हो जाएगी की कितने नम्बर चल रहे है।
Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

1 thought on “SIM Card New Rules : सिम कार्ड के 2 नए नियम लागू सभी फोन, सिम कार्ड वाले तुरन्त ध्यान दें”

  1. tafcop.sancharsaathi.gov.in ki website par search krte hue issues atey h jisse jankari milne m samasya ho rhi h. M ne kai bar try kiya lekin issues continue rehta h isey properly use karne k steps batayen.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.