TATA Fixed Income Scheme : एस स्कीम से मिलेगी 25,000₹ की हर महीने की फिक्स कमाई

₹25,000 हर महीने सीधा आपके बैंक अकाउंट में हम बात करेंगे TATA Fixed Income की कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में जिनसे आप रेगुलर Monthly Income Scheme से कमा सकते हो। सिस्टेमैटिक विड्रॉल प्लैन अगर हम म्यूचुअल फंड के बात करें तो इसमें हम तीन तरीके से निवेश कर सकते हैं। एक है SIP, दूसरा हैं Lumspum और तीसरा है SWP ऐसा EP और लंपसम के बारे में हम सब जानते ही हैं। लेकिन SWP के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। और इस बारे मे हमने नीचे विस्तार से पूरी जानकारी बताई है, की किस प्रकार से आप TATA Monthly Scheme की मदद से आसानी से 25,000 रुपये महीने की कमाई कर सकते है।

tata investment plan
tata investment plan

TATA Monthly Scheme

एसडब्ल्यूपी अगर सिंपल लैंग्वेज में कहूँ तो प्लैन की तरह ही काम करता है। इसमें हम जो भी पैसा महीने मे जाते है वो हम फिक्स करके पैसे जमा करा सकते हैं। और जो पैसा हमने तय किया वह हर महीने हमारे अकाउंट में आता रहेगा। इसके लिए ड्यूरेशन भी हम खुद ही तय कर सकते हैं। ये प्लैन उनके लिए बेनेफिशिअल होता है जो अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग कर रहे हैं तो बात करते हैं कि इस फंड में आप SWP करके महीने के 25 से 30,000 हर महीने कमाई ले सकते हैं। ऐसी ही एक स्कीम है Tata India Consumer Fund Direct Growth ग्रुप से ये एक म्यूचुअल फंड प्लान हैं जिसमे की SWP करके आप हर महीने की कमाई ले सकते हो।

Read Also : Best Home Design : कमाल का घर का नक्शा मात्र 6 लाख रुपये मे बनवाए ये आलिशान जैसा अपना घर

Read Also : Ration Card Bad NEWS : राशनकार्ड वालो को बडा झटका 31 दिसम्बर से आखिर दिन बंद हो जाएगा

TATA Monthly Income Scheme Full Details

अगर हम इसके पास रिटर्न की बात करें तो 1 साल में इसने 27.24% का रिटर्न दिया है। तीन सालों में 23.39% का रिटर्न और लाइफटाइम में लगभग 19% का रिटर्न दिया है। लेकिन ये रिटर्न्स ये नहीं बताते कि आगे भी ऐसा ही रिटर्न देंगे क्योंकि यह पूरी तरह से मार्केट कंडिशन्स पर डिपेंड करता है। इस फंड का करेन्ट की नेट ऐसेट वैल्यू ₹40 के आसपास है। इस फंड की अगर हम होल्डिंग्स की बात करें तो वो है.

  • ITC Ltd.
  • Titan Company Ltd.
  • Asian Paints Ltd.
  • Tata Consumer Products Ltd.
  • Hindustan Unilever Ltd.
  • Jubilant FoodWorks Ltd. etc…

मान लिजिए अब  की आपको इस प्लान के बारे मे सभी कुछ विस्तार से पता चल गया है, और अब आपको निवेश के बारे मे जानकारी चाहिए तो एक उदाहरण मानकर चलेगे जिसमे आपने इस स्कीम मे 20 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट करते है, फिर इसमे पूछा जाएगा की आप हर महीने कितनी यहा से इनकम चाहते है। तो मान लिजिए आपको चाहिए 25,000 प्रति महीना। वही आपके निवेश का एवरेज रिटर्न मानकर चले तो वह है, हमने 15% माना हुआ है। वही मान लिजिए आपकी समय अवधि 5 साल कर लिया हमने।

तो इस तरह आपने ये प्लान मानकर शुरु कर लिया तो आपको 5 साल तक प्रति महीने 25,000 रुपये आएगे तथा जो भी ब्याज और मुनाफा होगा वह इसमे मिलता जाएगा जिसमे आपको इन्वेस्टमेंट वैल्यु भी बढती जाएगी।

निष्कर्ष

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।