Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Traffic Rules Change : ट्रैफिक के नियम बदले RTO द्वारा जारी यातायात का बडा बदलाव गाडी चलाने वाले तुरन्त ध्यान दें

Traffic Rules Change : यातायात विभाग की ओर से वाहन चालकों के लिए कई प्रकार के नियमों को लागू करती है। जिससे लोगों को जान माल का कोई नुकसान न हो, परंतु बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो नियमों का पालन नहीं करते है और अपनी मन मानी करते हैं। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं ऐसे में यातायात विभाग की ओर से ट्रैफिक नियमों को न मानने वालों के लिए सख्ती बर्तना शुरू करने जा रही है। जिससे चालान को लेकर लोग Traffic Rules का पालन करें, नहीं तो अच्छा खासा चालन भरने के लिए तैयार हो जाए। अगर आप चालान नहीं भरना चाहते है तो आप पहले से ही सावधान हो जाएं।

rto traffic new rules update
rto traffic new rules update

Traffic Rules Change

आपको बता दें कि यातायात उल्लंघन को लेकर विभाग की ओर सख्त कदम उठाए गए हैं। ज्यादा तर चौराहों में कैमरे न लगे होने और ट्रैफिक पुलिस न होने के कारण लोग नियमों का पालन नहीं करते हैं जिससे प्रत्येक दिन दुर्घटना देखने को मिलती है। लोग अपनी सुरक्षा के बारे में नहीं सोचते हैं परंतु किसी और कि सुरक्षा के बारे में तो सोचना चाहिए। इसी कारण से ट्रैफिक नियमों को बढ़ावा देने के लिए चौराहों और सड़कों पर कैमरा को बढ़ाया जाएगा। कैमरे के माध्यम से लोगों का ई चालान काट दिया जाएगा। और यह चालान सीधे लोगों के मोबाइल पर पहुंचेगा।

RTO ने जारी किया ट्रैफिक का नया नियम

इसी के साथ सड़कों पर करामात दिखने वाले लोगों के लिए खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जाएगी। अगर रोड पर स्टंटबाजी करते हुए कोई भी व्यक्ति पकड़ा गया तो उसे पांच हजार रूपये का जुर्माना या 6 माह तक की जेल का प्रावधान भी किया गया है। और ऐसे में ही वाहन चालकों का ड्राइविंग लाईसेंस निलंबित करने के निर्देश दिए गाए हैं। और ऐसे ही अगर एक व्यक्ति का चालान हो जाता है। और वह दोबारा रोड पर कारामात करता हुआ पकड़ा जाता है। तो दस हजार रूपये का जुर्माना और दो साल की सजा का प्रावधान किया गया है।

बाईक वालो के लिए नया नियम

मोटर वाहनों पर लोग कई तरह के सजावट और नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करते हैं। और गाड़ियों में मोडीफाई नंबर प्लेट लागते हैं। जिससे अगर किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो गाडियों को पता लगाना मुश्किल हो जाता है। लोग अलग अलग भाषा में अपनी गाडियों के नंबर प्लेट लगाते हैं। अगर ऐसे में पकड़े जाते हैं तो आपका भारी भरकम चालान काटा जाएगा। और किसी प्रकार की रियात नहीं दी जाएगी। इसलिए सफेद प्लेट पर काले रंग के अंग्रेजी के अक्षरो से ही नंबर लिखा हुआ होना चाहिए। इससे आप चालान कटने से बच सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.