UP Board Big News : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षाए अब वर्ष मे दो बार होगी आज हुआ बडा बदलाव

UP Board Exam News : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओ को लेकर योगी सरकार दिन प्रतिदिन नई शिक्षा निति के अन्तर्गत बहुत ही बडी अपडेट आज जारी की है, जिसे सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश के छात्र एवं छात्राओ को ध्यानपूर्वक पढना जरुरी है, इस नई शिक्षा निति के अन्तर्गत क्या कूछ हाईस्कूल और इण्टरमिडिएट की परीक्षा को लेकर किए है, इस बारे मे नीचे पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे।

UP BOARD EXAM NEW NEWS

UP BOARD NEW UPDATE

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमिडिएट की परीक्षाए अब वर्ष मे दो बार होगी। नई शिक्षा नीति के मुताबितक ये बदलाव किया जा रहा है। इसके साथ ही परीक्षा पैटर्न मे भी बदलाव किया जाएगा। नए पैटर्न के तहत 100 अंको के प्रश्नपत्र मे दो तरह के प्रश्न होगे। इसमे 30 नंबर का विश्लेषणात्मक पेपर होगा। हाईस्कूल मे 2023 और इंटरिमिडिएट मे 2025 से यह बदलाव लागू किया जाएगा।

सौ नंबर की होगी बहुविक्लपीय परीक्षा : CM ने माध्यमिक शिक्षा विभाग की कार्ययोजना पर मुहर लगा दी है। 100 नंबर के एक पेपर मे बहुविक्लपीय परीक्षा के लिए एक घंटा दिया जाएगा। इसमे 30 प्रश्न बहुविक्लपीय होगे और इसकी परीक्षा OMR Sheet पर ली जाएगी। इसके बाद दूसरा पेपर वर्णानत्मक होगा। इस पेपर मे उच्चतर चिंतन कौशल के प्रश्न भी शामिल किए जाएगे। यह पेपर 70 नंबर का होगा साल 2023 से हाईस्कूल की परीक्षा और साल 2025 से इंटरमिडिएट की परीक्षा पैटर्न मे नए बदलाव लागू कर दिए जाएगे। नए पैटर्न के लिए 2022 मे कभा 9 से पूरी तैयारी की जाएगी और 2023 मे इसे लागू किया जाएगा।

UP Board Exam And Result NEWS

रिजल्ट मे सुधार के लिए दोबारा दे सकेगे परीक्षा हाईस्कूल मे आंतरिक मूल्यांकन को खत्म किया जाएगा ताकि मूल्यांकन की पारदर्शी व्यवस्था बन सके। हाईस्कूल परीक्षा 2023 से साल मे दो बार ली जाएगी ताकि छात्रो मे कोचिंग के प्रति रुझान कम हो। पहली बार परीक्षा निर्धारित समय पर होगी। दूसरी बार परीक्षा विद्यार्थी इसे परीक्षाफल मे सुधार के लिए दे सकेगे।

  • 2 तरह के प्रश्न होगे 100 अंको के पेपर में
  • 30 नंबर के बहुविकल्पीय व 70 का विश्लेषणात्मक पेपर होगा।
  • रिजल्ट मे सुधार के लिए दोबारा देगे परीक्षा।

अगर आप यूपी बोर्ड के विद्यार्थी या छात्र है, या आपके कोई जानकारी के बच्चे यूपी बोर्ड से पढाई करते है, तो आपको इस खबर को दिए गए WhatsApp की शेयर बटन से सभी को शेयर करके इस नए परीक्षा परिवर्तन की जानकारी दे।