UP Board Exam : यूपी बोर्ड 10वी, 12वी परीक्षा, CCTV, नकल से संबंधित नया नियम लागू

UP Board News :उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम 2024 के परीक्षाओं को लेकर सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान 2024 में परीक्षा देने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर सभी को जानना बहुत ही जरूरी है दोस्तों 22 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा जिसको लेकर सरकार ने परीक्षा से संबंधित नया नियम लागू किया है तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी देंगे कि कैसे होगा पेपर अधिक जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े।

UP Board News
UP Board News

UP Board Exam

यूपी बोर्ड 2024 की परीक्षाओं की तारीख और भी नजदीक आ चुकी है दोस्तों आपको पता है कि 22 फरवरी 2024 से 10वीं 12वीं का पेपर शुरू होना है, तो आपके लिए बहुत ही कम समय बचा है दोस्तों जो लोग यूपी बोर्ड का पेपर इस वर्ष देंगे जो तैयारी कर रहे हैं उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है जो सभी को जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि सरकार ने अभी हाल ही में परीक्षा को लेकर बहुत ही बड़ा नियम लागू कर दिया है. दोस्तों अगर इस बार कोई भी छात्र एवं छात्राएं नकल करते हुए पकड़े जाते हैं तो उनको पेपर से बाहर कर दिया जाएगा और फिर वह उस वर्ष पेपर नहीं दे पाएगा उसका पूरा साल खराब होगा।

ऐसे में दोस्तों इस बार यूपी बोर्ड पेपर सीसीटीवी की निगरानी में होगी और वॉइस रिकॉर्डर और वीडियो रिकॉर्डर के साथ अगर कोई गड़बड़ी पाई जाती है गड़बड़ी करने वाले लोगों को सीधा सलाखों के पीछे ही रखा जाएगा और जिस भी विद्यालय का यह कारनामा होगा वह ब्लैक लिस्ट सूची में चढ़ जाएगा उस विद्यालय को कभी भी केन्द्र नहीं बनाया जाएगा. तो ऐसे में आप सभी सावधान रहें सतर्क रहें सरकार के द्वारा लागू किए गए नियम के अनुसार ही बोर्ड परीक्षा करवाए ऐसे में नकल पर नकेल कसने के तमाम उपाय किए जा रहे हैं।

शिक्षा विभाग का बडा निर्णय

माध्यमिक शिक्षा परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा कार्यालय के क्षेत्रीय अपर सचिव विनोद राय ने बताया कि DIOS से केदो पर लगे सीसीटीवी की जानकारी मांगी है. ताकि सभी केदो से जुड़कर वेबकास्ट से निगरानी की जा सके ऐसे में इस बार बोर्ड की कॉपियां कलरफुल रहेगी विनोद राय ने बताया कि नकल रोकने के लिए ऐसा किया गया है इससे नकल माफिया कॉपियों को बदल नहीं पाएंगे और फेस स्कैनिंग भी होगी ताकि दूसरे के स्थान पर कोई परीक्षा न दे सके। दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले को सीधा जेल भेज दिया जाएगा और जुर्माना भी लगेगा तो ऐसे में जिस स्टूडेंट का प्रवेश पत्र में नाम है वहीं पेपर देगा तो सभी छात्र-छात्राएं ध्यान दें।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।