UP Free Laptop Yojana 2022 : यूपी फ्री लैपटाप बँटना शुरु आपको ऐसे मिलेगा फ्री लैपटाप जाने पूरी प्रक्रिया

Up Free Laptop Yojana 2022 : यूपी सरकार का बडा ऐलान 10वी 12वी मे पास छात्रो को मिलेगा फ्री लैपटॉप,10वी वा 12वी के छात्रो के लिए बडी खुशखबरी है। जितने भी स्टूडेंट इस बार 2022 मे  10वी 12वी मे पास हुए है सरकार उनको फ्री लैपटॉप देगी। जिन्होने अच्छे अंको से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट मे पास किया है ।अगर 10वी मे 60 प्रतिशत है और 12वी 65 प्रतिशत है तो आपको मिलेगा फ्री लैपटॉप, सरकार का कहना है कि इस योजना से छात्रो को पढाई मे मदद मिलेगी। मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत एक टैबलेट भी दिया जाएगा। जिससे उनकी शिक्षा का स्तर ऊंचा होगा। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

up free laptop yojana

UP Free Laptop Yojana 

मानव जीवन को सफल बनाने मे शिक्षा का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। यूपी सरकार द्वारा यह योजना घोषित किया गया है कि लगभग एक करोड छात्रो को फ्री मे लैपटॉप दिया जाएगा। इसके लिए पात्र विद्यार्थी और प्रशिक्षणार्थियो का डाटा फीड करने के लिए जल्द पोर्टल लॉंच किया जाएगा। लैपटॉप स्मार्ट फोन व टैबलेट की खरीद जेम पोर्टल के जरिए की जाएगी। प्रदेश सरकार का दावा है कि इसकी आपूर्ती जल्द करेगी सरकार। हर युवा के हाथ मे लैपटॉप देने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। लगभग एक करोड युवाओ को लैपटॉप देने की तैयारा है। केवल यूपी मे ही पढ रहे युवाओ को इस योजना का फायदा मिलेगा सरकार का कहना है कि युवाओ को एक जीबी डाटा के साथ मुफ्त लैपटॉप देने कि घोषणा की है। डिप्टी सीएम की अध्यक्षता मे बीते दिनो शिक्षा विभाग की बैठक हुई जिसमे इस पर मंथन किया गया। कि चाहे जितने भी अभ्यार्थी होगे 10वी व12वी के सभी को सरकार फ्री मे लैपटॉप देगी। जैसे कि आपको पता है कि पैसो कि कमी होने के कारण से कई बार मेधावी छात्र एवं छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते है।

UP Free Laptop Yojana Details

तो ऐसे मे सरकार ने माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस योजना की घोषणा की है । ताकि जितने भी मेधावी छात्र एवं छात्राए है वो सब ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सके । सरकार का कहना कि इस योजना का  उद्देश्य यह है कि  हमारे देश कि शिक्षा को आगे बाढाना है । इस योजना से हमारे देश के जितने भी अभ्यार्थी है वो शिक्षा मे बहुत आगे जाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिेए उम्मीदवारो को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter