UP NEWS : उत्तर प्रदेश मे अब इनको मिलेगा 12 हजार रूपये प्रत्येक वर्ष उठालो फायदा बडा ऐलान

UP NEWS : अभी -अभी योगी सरकार ने बहुत ही बडा ऐलान कर दिया है, अब उत्तर प्रदेश के सभी छात्रो को लिए बडी खुशखबरी। सालाना देगी पढने के लिए 12 हजार की सहायता धनराशि, ऐसे मे योगी सरकार ने UP के छात्रो को 9वी कक्षा के बाद भी वह अपनी पढाई कर पाएंगे इसके लिए योगी सरकार करेगी आर्थिक मदद, लेकिन इसके लिए कुछ नियम व शर्ते भी लागू किए गए है जो ,सभी छात्रो को जानना बहुत ही जरूरी है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको इस योजना के बारे मे पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

UP NEWS 12,000 PER YEARS
UP NEWS 12,000 PER YEARS

UP New Scheme

उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी-अभी एक बहुत ही बडा फैसला लिया है जिससे सभी छात्रो को बडी राहत मिली और बहुत ही खुशखबरी की बात है। तो ऐसे मे दोस्तो योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी छात्रो के लिए एक बडी सौगात का ऐलान कर दिया है। आर्थिक तंगी से नही छूटेगी 8वी के बाद की पढाई मिलेंगे 12 हजार रूपये। जिससे उन लोगो की पढाई नही रूक पाएगी, योगी सरकार सभी छात्रो को सालाना 12 हजार रूपये की मदद करेगी जिससे गरीब छात्र जो पढना चाहते है।

लेकिन उनके पास पैसा न होने के कारण वह पढाई से वंचित हो जाते है तो सरकार के इस बडे फैसले से उनके सारे सपने पूरे होंगे। तो ऐसे मे सरकार के इस बडे नियम मे काफी ज्यादा नियम भी लागू किए गए है जो आप सभी छात्रो को जानना बहुत ही जरूरी है। ऐसे मे इस योजना के तहत प्रत्येक चयनित छात्र को 12,000 रूपये सालाना मिलते है। इस छात्रवृत्ति के लिए वही छात्र आवेदन कर सकते है। जिनके माता-पिता की आमदनी प्रति वर्ष 3,50,000 रूपये से अधिक न हो। अगर इससे कम है तो आप इसके लाभार्थी बन सकते है।

उत्तर प्रदेश मे इन्हे मिलेगा

ऐसे मे 8वी कक्षा तक शिक्षा मुफ्त है, लेकिन अब सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है जिससे परिवार की आर्थिक तंगी के कारण 8वी के बाद छात्रो को पढाई अब नही छूटेगी। केंद्र सरकार ने 9वी से 12वी कक्षा तक के मेधावी छात्रो को शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए राष्ट्रीय साधन-सह योग्यता छात्रवृत्ति योजना (NMMSS) के तहत एक लाख आवेदन आमंत्रित किए है। चुने गए छात्रो को 12 हजार रूपये सालाना छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण विंडो खुल गई है। इच्छुक विद्यार्थी 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा लागू इस छात्रवृत्ति योजना के तहत आर्थिक रूप से कजोर मेधावी छात्रो को पढाई बीच मे छोडने की समस्या से निजात दिलाने और उन्हे आगे अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे