UP Police Vacancy : यूपी पुलिस कांस्टेबल, दरोगा भर्ती का नया नियम लागू 67,000 पदो पर भर्ती

UP Police Constable & SI Bharti New Update 2024 : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल और SI समेत विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती होने वाली है, ऐसे में सरकार ने इस भर्ती को जारी करने से पहले लागू किए कई बड़े नियम जो सभी योग उम्मीदवार जो इस भर्ती को काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं जो इच्छुक उम्मीदवार हैं उनको जानना बहुत ही जरूरी है, परीक्षाओं से संबंधित हुआ बड़ा बदलाव सभी ध्यान दें तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती से संबंधित सभी बड़े अपडेट के बारे में पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

up police constable si bharti
up police constable si bharti

UP Police Constable Vacancy

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती को लेकर बड़ी सूचना जारी ऐसे में दोस्तों जो लोग काफी दिनों से यूपी पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे थे अब वह इंतजार हुआ खत्म क्योंकि सरकार ने अभी हाल ही में सूचना जारी करते हुए ऐलान कर दिया है कि इसी सप्ताह में उत्तर प्रदेश पुलिस के 62000 पदों पर भर्ती निकली जा सकती है. लाखों उम्मीदवारों के सपने को पूरा करने के लिए यह भर्ती आने वाली है. सभी योग्य उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश पुलिस में जाने के लिए सपने देख रहे थे अब उनके सारे सपने पूरे होंगे. ऐसे में दोस्तों अगर आप 10वीं 12वीं ग्रेजुएशन पास हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा सुनहरा मौका आने वाला है क्योंकि बहुत ही बड़े पदों पर यह भर्ती निकाली जाएगी अगर आपके पास यह योग्यता है तो आप इस बंपर भर्ती में जाने के लिए योग्य हैं. ऐसे में दोस्तों आपको पता है कि यह भर्ती काफी दिनों से चर्चित है और लोगों को इंतजार है. ऐसे मे 52000 से अधिक कांस्टेबल की भर्ती होनी है इसके अलावा 2400 से ज्यादा SI समेत अन्य पदों पर भी भर्ती होनी है।

UP Police Constable Vacancy Notification

तो ऐसे में इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने से पहले सरकार ने इस पर कुछ नई अपडेट निकले हैं जो सभी उम्मीदवारों को जानना जरूरी है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने आगामी भर्ती परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है. इस संबंध की जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी हुआ है बताया गया है कि होने वाले आगामी पेपर में खासकर उनमें जो दो या दो से अधिक शिफ्ट में होंगी उनमें अभ्यर्थियों के अंकों की नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा पुलिस भर्ती बोर्ड ने परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन के लिए एक फार्मूला भी बताया है. जो इस प्रकार है।

UP Police Bharti में 62000 खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पिछले दिनों ही कॉन्स्टेबल के खाली पदों पर स्पोर्ट्स कोटे से भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. जिसकी आवेदन प्रक्रिया 14 दिसंबर से जारी है और 1 जनवरी 2024 तक चलेगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्तियो का ब्योरा

कांस्टेबल- 52699 पद

उप निरीक्षक यूपीएसआई- 2469 पद

रेडियो ऑपरेटर- 2430 पद

लिपिक संवर्ग- 545 पद

कंप्यूटर ऑपरेटर- 872 पद

कंप्यूटर प्रोग्रामर- 55 पद

जेल वार्डर- 2833 पद

कुशल खिलाड़ी- 521 पद

UP Police Vacancy : इस भर्ती के बारे मे विस्तार से हमने पूरी जानकारी बता ही दी गई है, जिसमे सभी पूरी जानकारी को एक एक करके हमने पूरी अपडेट को विस्तार से बता दिया है। इस लेख को दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी और को जरुर शेयर करें, तथा किसी भी प्रकार की कोई समस्या या सूचना चाहिए तो हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।