UP शिक्षक भर्ती 37,000 पद उत्तर प्रदेश अध्यापक भर्ती सीएम और शिक्षा मंत्री ने जारी किया अपडेट

UP शिक्षक भर्ती 37,000 पद : उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती आने वाली है, यानी लोकसभा चुनाव से पहले या उसके बाद बहुत सी खबरो के साथ साथ बहुत से चर्चित चैनल्स में आपने देखा होगा की आगामी शिक्षक भर्ती को लेकर कई प्रकार की अपडेट जारी की जा रही है। ऐसे मे सीएम योगी और संदीप सिंह जो शिक्षा मंत्री हैं उन्होंने यह कहा है सदन में कि इतने इतने पद खाली है।

जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है, की आगामी समय मे भर्तियो का आयोजन किया जाने वाला है, और यह खबर काफी ज्यादा इस वक्त चर्चा का विषय भी बनी हुई है, आइए जानते है कितने पदो पर और कब से उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती के लिए नाटिफिकेशन या आवेदन जारी किए जा सकते है, वही चुनाव को लेकर इसमे क्या निर्णय लिया जाएगा।

up sarkari teacher bharti

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के आवेदनों की स्क्रीनिंग पूरी की और एक कटिंग जो सबसे ज्यादा वायरल हो रही है योगी आदित्यनाथ की वायरल है की शिक्षक भर्ती जल्द और समिति गठित करने के दिशा निर्देश दिये गये है कि लोक सभा चुनाव के पहले ऐसा माना जा रहा है, कि कई अरसे के बाद शिक्षक भर्ती नहीं आई है। शिक्षा मंत्री द्वारा परसों बयान दिया गया था जिसमे शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने विधानसभा में कहा कि प्राइमरी विद्यालयों में स्वीकृत पद जो है वह 41886 पदो पर जिक्र किया गया है। पर जो मानक पद होते हैं इनके सापेक्ष जो पद हैं वह 37152 इसका यह मतलब है कि इनके सापेक्ष जो शिक्षक भर्ती है वह इतनी आनी चाहिए यह स्वयं शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कहा। 

उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती सूचना

उत्तर प्रदेश अध्यापक भर्ती के लिए प्रशासन द्वारा तैयारी काफी लम्बे अर्से से की जा रही है ,ऐसे मे राज्य के 51 जिलो के शिक्षा अधिकारियो को पत्र लिखकर फाइनल लिस्ट भी जारी की जा चुका है। वही प्राइमरी शिक्षको की नई भर्ती को निकालने की कोई योजना अभी नही है। न्होंने कहा कि इस वक्त बेसिक में 30 छात्र पर एक टीचर तय हैं, अपर प्राइमरी में 35 छात्रों पर एक टीचर तय हैं। चुनाव के पहले इस पर कोई सूचना व सीएम योगी द्वारा ऐलान किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती मे नियम बदले

आपको बता होगी की हाइस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक, बीएड व बीटीसी के अंक जोडे जाते थे, जबकी अब ऐसा नही होगी। क्योकी अब प्रचार्यो की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा। जिसके बाद मेरिट तैयार करके सेलेक्शन दिया जाएगा। जिसमे लिखित परीक्षा के 90 और इंटरव्यू के 10 प्रतिशित अंको पर बनेगी मेरिट लिस्ट।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.