Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Weather News : मौसम विभाग की बडी सूचना इन राज्यो मे बाढ के साथ भारी बारिश, तुफान के संकेत मिले ध्यान दें

मौसम समाचार की बात करे तो देश मे अभी बिपारजॉय नाम के तुफान द्वारा बडी तबाही देखने को मिली है और इसी के साथ देशभर के कई गर्म इलाको मे मानसून ने दस्तक भी दे दी है, मौमस विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश सबसे गर्म राज्यो मे से रहा जहॉ अब मानसून ने दस्तक दे दी है, वही कुछ जगहो पर आज बारिश भी हुई है, और IMD की रिपोर्ट के अनुसार कुछ राज्यो के साथ साथ शहरो मे भारी बारिश के साथ साथ भारी तुफान के भी आसार है, इस मामले मे नीचे लिस्ट जारी की गयी है, जारी निर्देशो के अनुसार मौसम विभाग की बडी अपडेट को जारी कर दिया गया है।

mausam vibhag biggest update
mausam vibhag biggest update

Weather NEWS

मौसम विभाग द्वार जारी आकडो के अनुसार, आगामी भारी बारिश और तुफान से समस्या बढ सकती है, क्योकी इससे जान माल के साथ साथ फसलो को भी काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है, मिडिया रिपोर्ट द्वारा जारी खबर मे बताया गया की असम के 18 जिलों में बाढ से चार सौ 44 गांव प्रभावित हुए हैं और राज्‍य चार हजार सात सौ 41 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को नुकसान हुआ है। यह आकडे अभी बढेगे क्योकी कुछ जगह आने वाले बिपारजाय चक्रवात की वजह से हुआ है, वही अभी भी चक्रवात धीरे धीरे कई राज्यो से गुजर रहा है, इसलिए मौसम मे लगातार परिवर्तन बना रहेगा। वही सिकिक्‍म के ग्‍यालशिंग जिले में डेंनटम और उटरे में तेज वर्षा के कारण आई बाढ से सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ है।

तेज आधी तुफान वाले राज्य

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश मे 21 जून से मानसून के आने की संभावना है, जबकी यूपी मे मानसून ने दस्तक दे दी है, ऐसे मे गर्मी से लोगो को काफी ज्यादा राहत मिली है, पर वही यह मानसून अपने साथ भारी बारिश और भारी तुफान लाएगा ऐसे मानना है, तथा मौसम विभाग द्वारा जिक्र किया गया है, की इन राज्यो मे अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, त्रिपुरा, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश मिजोरम में बारिश के आसार है. लद्दाख, में छिटपुट बारिश हो सकती है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.