World BIG Shocking News : विश्वभर के लिए बुरी खबर सुपरबग बैक्टीरिया से सावधान

What is Superbug Bacteria Infection – कोरोना के बाद सुपरबग दूसरी बड़ी आफत है कोरोना से क्या हाल हुआ है पूरी दुनिया में लोगों बहुत ही अच्छे से पता है। और यह जो बीमारी है वह कोरोना से कम नहीं क्योंकि सुपरबग बैक्टीरिया को लेकर वैज्ञानिको ने बताया है कि यह सुपरबग बैक्टीरिया साल भर में 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों की जाने ले सकता है। जैसे कोरोना एक वायरस है तो सुपरबग एक बैक्टीरिया है। जिससे काफी लोगो की जान जा चुकी है। लोगों को इससे भी सावधान रहना बहुत आवश्यक है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम विस्तार से पढ़ें।

world big bad news
world big bad news

सुपरबग बैक्टीरिया

आपको बता दें कि यह बैक्टीरिया अमेरिका में ज्यादा फैल रहा है। जिससे काफी लोगों की जान जा चुकी है। सुपरबग कोरोना के बाद दूसरा बड़ा संकट दिखाई पड़ रहा है। जिससे पहले से ही इस सुपरबग बैक्टीरिया से सावधान रहने की क्योंकि इस बीमारी के इलाज पर कोई भी दवाएं काम नहीं कर रही है। यह बीमारी इतनी तेजी से फैल रही है कि लोगों को चिंता में डाल दिया है। यह सुपरबग पहले से था परंतु इतना घतक नहीं था परंतु कुछ सालों में यह सुपरबग बैक्टीरिया एक चुनौती बनकर उभरा है। जिससे पहले से ही सावधान रहने की जरुरत है क्योंकि इस सुपरबग में किसी भी मेडिसिन का असर बिल्कुल भी नहीं हो रहा है।

सुपरबग बैक्टीरिया से 13 लाख लोगो की मौत

इस सुपरबग के फैलने से मौजूदा समय में दुनिया भर में 13 लाख लोगों से अधिक लोगों की जान जा रही है। इस सुपरबग में कोई भी दवा असर बिल्कुल भी नहीं कर रही है। लांसेट की स्टडी में खुलासा हुआ है कि सुपरबग बैक्टीरिया में एंटीबायोटिक और एंटी -फंगल दवाएं भी बिल्कुल असर नहीं कर रही है। जिससे यह सुपरबग भी बहुत ही चिंता का विषय बन गया है। कुछ बैक्टीरिया हयूमन फ्रैंडली होते हैं और कुछ बैक्टीरिया हयूमन के लिए बहुत ही बड़ा घतक रूप भी ले सकता है। और यह सुपरबग हयूमन बॉडी के लिए बहुत ही घतक साबित हो रहा है। जिससे लोगों को सावधान रहना बहुत ही जरूरी है।

सुपरबग बैक्टीरिया के बारे मे

अगर देखा जाए तो कि सुपरबग बैक्टीरिया एक इंसान से दूसरे इंसान में कैसे प्रवेश कर लेता है। तो यह सुपरबग बैक्टीरिया एक इंसान से दूसरे इंसान के त्वचा संपर्क से, घाव से, लार से और यौन संबंध से हो सकता है। अगर एक बार सुपरबग बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर ले तो इंसान को दवाओं का असर खत्म हो जाएगा। इस पर किसी प्रकार की एंटीबायोटिक का असर बिल्कुल भी नहीं होता है। लेकिन इस बैक्टीरिया को अच्छे तरीके से रोकथाम करके आराम पाया जा सकता है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.