Advertisement

YouTube Short क्या है? यूट्यूब शॉर्ट्स एप पूरी जानकारी हिन्दी में

Youtube Shorts, Youtube Shorts App – टिकटाँक के बन्द होने के बाद आपको तमाम Apps सुनने को मिली होगी पर टिकटाँक जैसा फीचर देखने को नही मिला। आज बात करेगे की Youtube Shorts Kya Hai, isme Videos Kaise Bane, Music Kaise Add Kare, Monetization Kaise Hoga सभी विषयो पर जानकारी बताएगे की Google Company ने अपना एक App बनाया है। जिसमे वह सारे फिचर आपको मिल जाएगा। तो वह कौन सा App हैं। आइए जानते है। हमने इस Youtube Shorts App Download से सम्बन्धित बहुत ही सारी जानकारी को बताया है। की यह अभी भारत मे लान्च हुआ या नही और इसमे हम विडियो कैसे बना सकते है।

और आपको यह तो पता ही होगा की टिक टाक क्यू बैन किया गया है। तो आपको अगर नही पता है। तो हम आपको बता दे की सीमा पर भारत चीन विवाद मे सारे भारतीय नागरिको ने चीनी समानो का बहिष्कार करने शुरु करना कर दिया था। इसलिए भारत सरकार ने सारे चीनी App को बैन कर दिया है।

youtube shorts kya hai

और बहुत से लोगो का यह भी कहना की यह जो महामारी अभी विश्व मे फैली हुई है। यह भी चीन से आई है। और यह महामारी से बहुत से देश परेशान है।

YouTube Shorts Kya Hai

YouTube ने अपना शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube Shorts Launch किया है। इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। बल्कि, यह उसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल आप करते आए हैं।

  • YouTube Shorts पर दो तरह के वीडियो अपलोड हो सकेंगे।
  • नए कैमरा टूल्स का इस्तेमाल करते हुए 15 सेकंड्स के वीडियो बना सकेंगे।
  • यदि कैमरा टूल्स को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो 60 सेकंड्स तक के अर्टिकल Video अपलोड कर उनके टाइटल और डिस्क्रिप्शन में #Shorts लिखना होगा। इससे उन्हें पहचाना जाएगा।
  • यह शॉर्ट्स वीडियो यूट्यूब के होम पेज पर, शॉर्ट्स वीडियो शेल्फ में दिखेंगे।
  • यह YouTube App में और भी कई जगहों पर दिखेंगे।
  • YouTube 60 सेकंड तक के वर्टिकल वीडियो भी हाइलाइट करेगा।
  • इस समय Shorts Beta Version है यानी यह अपडेट हो रहा है।

YouTube Shorts India Launch

Advertisement

बहुत से लोगो का यह प्रश्न होगा की आखिर यह App कब लान्च होगा। तो हम आपको बता दे की यह App कब लान्च होगी। यह App 15 सितम्बर 2020 को मंगलवार के दिन YouTube Shorts India मे Beta Stage की लान्च करने की घोषणा कर दी गई है। यह विडियो बना कर आपकी Life बदल सकती है।

आपको इस App मे Video बना के अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। क्योकी टिक टाक आपको विडियो बनाने का पैसा नही देती थी। फिर भी वह भारत मे कितना ज्यादा प्रचलित था। तो अगर आपको विडियो बनाने का पैसा मिलेगा। तो कितना ज्यादा से ज्यादा लोग इसे Download करेगे।

Advertisement

और इसे प्रचलित होने मे ज्यादा Time नही लगेगा। और हमने नीचे दिए गए लेख मे बताया है। की इसमे आप विडियो कैसे बना सकते है। तो आप लोग इस लेख को पूरा जरुर पढे। इससे आपको काफी फायदा होने वाला है।

दुनिया के सबसे बड़े यूजर जेनरेटेड वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube शॉर्ट वीडियो बनाने वाले प्लेटफॉर्म्स को चुनौती देने का फैसला किया है। एनालिस्ट की माने तो टिकटॉक के भारत में बैन होने के बाद इंस्टाग्राम रील्स समेत जितने भी प्लेटफॉर्म आए थे, उनके लिए यूट्यूब के सामने टिकना ही बड़ी चुनौती होगी।

सबसे पहले बात करते हैं YouTube और शॉर्ट वीडियो से उसके रिश्ते की। YouTube की शुरुआत ही 2005 में 18 सेकंड के वीडियो ‘मी एट द ज़ू’ से हुई थी। इसके बाद चार्ली बिट माय फिंगर लोगों को इतना पसंद आया कि ‘वायरल वीडियो’ नाम की खोज करनी पड़ी। आइए जानते हैं कि क्या है नई सर्विस और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं-

YouTube Shorts App Download

आपलोग यह सोच रहे होगे की यह App को हम कहाँ से Download करे। तो आपके जानकारी के लिए आपको बता दें की इसके लिए कोई अलग से App लान्च नही होगा।

इसके लिए आपको अपने YouTube को अपडेट करना होगा। उसी मे आपको यह Shorts विडियो वाला फीचर मिल जाएगा। जी हाँ इसके लिए आपको Play Store मे ढुढने की जरुरत नही है आपको अपने YouTube मे ही यह फीचर आसानी से मिल जाएगा। और आप विडियो बनाना शुरु कर सकते है।

YouTube Shorts Video Kaise Banae

  1. Step 1: यूट्यूब के ऑफिशियल ऐप को अपडेट करें।
  2. Step 2: अपडेट हो जाने के बाद से ओपन करें और यहां न्यू इंटरफ़ेस में प्लस के आइकन (+) पर क्लिक करें।
  3. Step 3: यहां आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Upload a VideoCreate a Short, और Go Live.
  4. Step 4: शॉर्ट वीडियो क्रिएट करने के लिए Create a Short के ऑप्शन को चुने और अपनी वीडियो क्रिएट करें या Upload पर क्लिक कर अपनी Gallery से इसे अपलोड करें।
  5. Step 5: इसके बाद Next ऑप्शन पर क्लिक कर अपने वीडियो की Details Enter करें।
  6. Step 6: और यहां अपनी वीडियो का TitleDescription और Category को चुने और इसे Publish/Upload कर दें।

Youtube Shorts Music Kaise Add Kare

आप मे ज्यादा तर लोग इसमे विडियो तो बना लेगे पर यह नही जानते है। की विडियो मे Song कहाँ से Add किया जाए। तो हम आपको बताएगे की कहाँ से आप गाना को Add करे। और वह भी बिना Copyright के तो नीचे दिए गए लेख मे हमने बाखुबी बताया है।

जब आप YouTube के Shorts Video Creating Tool के साथ अपना वीडियो रिकॉर्ड करते हैं, तो इसमें म्यूजिक या कोई Song Add करने के लिए स्क्रीन पर ऊपर की तरफ Add Music पर टैप करें। और यहाँ List में से इन free to use Songs और Music को अपनी वीडियोज में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Youtube पर सबसे ज्यादा कॉपीराइट पर जोर दिया जाता है और यह सही भी है ऐसे में Copyright rules का भी आपको ख़ास ख्याल रखना है। आइए आपको Youtube Shorts Copyright Rules के बारे में बताते है।

तो अब से आप जान गए होगे की इसमे Music कहाँ से Add किया जाता है। बिना काँपी राइट के तो और भी तमाम जानकारी हमने इस App से सम्बन्धित दी है।

Youtube Shorts Monetization

अब बात आती है। की आखिर इसमे हम विडियो बनाए भी पर यह सभी के लोगो के मन होगा की इसमे से पैसा कैसे कमा सकते है।कैसे हमारे विडियो पर Adds आएगे। तो आपको इसके लिए कुछ Rules होगे जिन्हे आपको फाँलो करना होगा।

वैसे तो आप जानते ही होगे। की अगर आप YouTube मे विडियो बनाते है। तो आपको पता ही होगा। की उसमे भी अगर आपके चैनल मे Copyright आ गया तो कितना दिक्कत होती है। Monetization करने मे बहुत सो लोगो का तो चैनल खराब भी जाता है।

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamae

देखो सभी लोग जानते है। की भारत मे बहुत से लोग बेरोजगार है। और अगर उनको काफी नौकरी देता है। तो वह उनके लिए भगवान होता है। तो अगर आपको भी कोई विडियो बनाने का पैसा दे तो आपको यह सुनकर कितना अच्छा लगा होगा की क्या यह सच है।

तो यह बिल्कुल सच है। इससे आपको अच्छी खासी Earning कर सकते है। पर आपको यह भी बता दें की आपको मात्र 15 सेकेंड का ही विडियो बनाना है। आपने टिकटाँक पर तो तमाम विडियो बनाए ही होगे। वस इसी तरह से आप इसमे भी विडियो बना के पैसे कमा सकते है।

तो दोस्तो कैसी लगी हमारी यह YouTube Shorts की पूरी जानकारी मुझे आशा होगी की आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी अगर आपको इसी से सम्बन्धित और भी कुछ जानकारी चाहिए तो नीच दिए गए Comment box के माध्यम पुछ सकते है।