Aadhar Card : आधार कार्ड वाले ध्यान दें बडी अपडेट 5 नियम लागू सरकार का ऐलान भारी नुकसान से बचे

Aadhar Card New Rule 2023 : आधार कार्ड वालो के लिए सरकार ने लागू कर दिए पांच से बसे बडे नियम आधार कार्ड है तो जल्द से जल्द करवाए ये बडे काम नही तो होगा भारी नुकसान ऐसे मे पूरे देश के लिए यह नियम लागू कर दिया गया है की बिना Aadhar Card के होगा प्रवेश तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आधार कार्ड के नए नियम के बारे मे पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

aadhar card 5 new rules start
aadhar card 5 new rules start

Aadhar Card

दोस्तो मोदी सरकार ने आधार कार्ड वालो के लिए एक बहुत ही बडा नियम लागू कर दिया है, अगर आपको भी आधार कार्ड बना है तो हो जाए सावधान नही तो लगेगा भारी नुकसान दोस्तो भारत देश मे लगभग सभी के लिए यह कार्ड अनिवार्य है। जिसके लिए सरकार ने इससे संबंधित सभी दस्तावेजो के लिए एक सेक्योरिटी के रूप मे एक नियम लागू कर रही है जिससे आपको पैसे के लेन-देन से लेकर पासपोर्ट तक मे कोई भी किसी भी तरह की कोई दिक्कत नही होगी यह नियम आपके आगामी समय मे और भी जरुरी होगा।

इस नए नियम के अनुसार अगर आप अपना कोई भी दस्तावेज का गुप्त काम करते है, तो आपको कोई भी नुकसान नही होगा। आपको तो पता है कि देश मे बहुत से ऐसे फर्जीवाडे लोग है की जो आपके बैंको से आराम से पैसा निकाल लेते है और आपको पता भी नही चलता तो कई ऐसे काम है जो आपको सावधानी पूर्वक करना होता है। इसी के चलते सरकार ने और भी सुरक्षा के लिए आधार कार्ड मे 5 बडे नियम लागू कर दिए है, जिससे आपको आने वाले समय मे कोई परेशानी नही होगी. तो सभी आधार कार्ड वाले ध्यान दे नीचे पूरा डिटेल से दिया गया है, नये नियम के बारे मे अवश्य पढे।

आधार कार्ड के पांच बडे नियम सभी ध्यान दे-

फर्जीवाडा पर रोक लगाने के लिए नया नियम है। अब पासपोर्ट बनाने के लिए अपको अपने आधार कार्ड को डिजीलॉकर से वेरिफाई कराना अनिवार्य है। भारत के विदेशमंत्रालय की तरफ से ये नई ब्यवस्था लागू की जा रही है। इसी महीने 5 अगस्त से ही वर्ना आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई नही कर पाएंगे।

अब आपको AI बचाएगी आधार कार्ड के जरिए पैसो के लेन-देन मे हो रहे फ्रॉड से AI आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस इस तकनीक का इस्तमाल किया जाएगा(UIDAI) के द्वारा जो की आधार कार्ड को मैनेजमेंट करने वाली ऑर्गोनाइजेसन है। मतलब की आधार कार्ड पेमेंट सिस्टम से जुडे धोखाधडी के मामलो को रोकने के लिए एक नई तकनीक का इंतजाम किया है। इस नई तकनीक के माध्यम से फिंगरप्रिंटिग और चेहरे की पहचान से संबंधित टेक्नोलॉजी का विकास किया जा रहा है।

एक और नियम पोस्ट ऑफिस मे मिलेगी पैन को आधार से लिंक करने की सुविधा हलांकि इसकी तारिख निकल चुकी है, सरकार ने इसके कई बार लास्ट डेट को बढाया भी था। उसके बावजूद भी अभी कई लोगो ने पैन कार्ड को आधारकार्ड से लिंक नही करवाया है। तो अभी सरकार इस सुविधा को बढाने के लिए पोस्ट ऑफिस मे लोगो के ये फैसलिटी देने पर विचार कर रही है।

UIDAI अभी भी दे रहा है सुनहरा  मौका, फ्री मे मिल रही है, ये सुविधा फटाफट चेक कर ले नया अपडेट ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आज ही करे आधार मे अपने दस्तावेज अपलोड, यह सेवा 14 सितम्बर  2023 तक रहेगा फ्री नही तो लगेगा चार्ज। अगर आपको अपना आधार बनवाए हुए 10 साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है तो आपको इसे अपडेट करा लेना चाहिए।

देश भर के सभी स्कूलो को निर्देश जारी किया गया है, कि आधार न होने की स्थिति मे किसी भी बच्चे को प्रवेश देने से मना नही कर सकते है। कई ऐसे मामले देखे गए है कि अगर बच्चे के पास अधार कार्ड नही है तो प्रवेश नही मिलता लेकिन अब सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है, कि किसी भी बच्चे का आधार नही बना हुआ है तो प्रवेश नही रूकेगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे